Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोटला में बच्चों को अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट भी पढ़ाएगा

                                                       सरकारी स्कूल में अब पढ़ाएगा एआई रोबोट

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कोटला में बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रोबोट भी पढ़ाएगा। इसके लिए स्कूल में डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम तैयार किया गया है। 

ट्रायल सफल होने के बाद एक-दो दिनों में कक्षाओं का शेड्यूल बनाकर रोबोट से पढ़ाई शुरू की जाएगी।स्कूल में छठी से लेकर बारहवीं तक 300 से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं। स्मार्ट क्लासरूम में एक समय में 50 बच्चों को रोबोट फिजिक्स, कैमिस्ट्री, ह्यूमैनिटीज के अलावा कॉमर्स के सब्जेक्स भी पढ़ाएगाा। 

गूगल आधारित रोबोट कठिन से कठिन सवालों का जवाब देने में सक्षम है।रोबोट से बच्चों को कैसे शिक्षा देनी है, इसके लिए केरल से एक टीम शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रही है। केरल पहला राज्य है, जहां पर रोबोट बच्चों को पढ़ा रहा है। रोबोट से बच्चों को स्मार्ट शिक्षा की ओर ले जाने को स्कूल के संस्थापक दिवंगत दीवान संसार चंद के पौत्र सुधीर कायस्था ने कदम उठाया।

कोटला स्कूल में उन्होंने अपने दादा की याद में एसएनके फाउंडेशन के माध्यम से 15 लाख से रोबोट आइरिस (इंटेलिजेंट रोबोटिक्स इंटरएक्टिव सिस्टम) क्लासरूम तैयार करवाया है। सुधीर ने दावा किया कि उत्तर भारत में कहीं भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्लासेज नहीं हैं।

वर्ष 1952 में कोटला में स्कूल शुरू हुआ था। वर्ष 1995 में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का दर्जा मिला। स्कूल की प्रधानाचार्य बबीता सहोत्रा ने कहा कि यह एक सुखद अनुभूति है कि बच्चों को शिक्षा में सुधार के लिए आधुनिक साधन उपलब्ध हुए हैं। आशा है कि धीरे-धीरे इस नई तकनीक का लाभ बच्चों को मिलेगा।




Post a Comment

0 Comments

 ऊना के स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा देवांशी वर्मा का बीसीसीआई में चयन