Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आवारा कुत्तों की संख्या पर नियंत्रण पाने के लिए विशेष अभियान शुरू

                                                     ऊना में आवारा कुत्तों की नसबंदी शुरू

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

नगर परिषद ऊना ने शहर में बढ़ती आवारा कुत्तों की संख्या पर नियंत्रण पाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। इसके तहत हरियाणा के पंचकूला से आई निजी कंपनी के एक विशेषज्ञ टीम आवारा कुत्तों को पकड़कर उनकी नसबंदी कर रही है। 

नसबंदी के बाद इन कुत्तों को मलाहत स्थित केंद्र में रखा जा रहा है। जहां इनकी देखभाल, भोजन और दवाई की व्यवस्था भी की गई है।नगर परिषद ने इस अभियान के तहत 100 कुत्तों की नसबंदी का लक्ष्य निर्धारित किया है। अभियान की शुरुआती दो दिनों में 20 कुत्तों की नसबंदी की गई है। यह कदम नागरिकों द्वारा लगातार बढ़ती आवारा कुत्तों की संख्या के कारण उत्पन्न हो रही समस्याओं के समाधान के लिए उठाया गया है।

पिछले कुछ महीनों में शहर के विभिन्न इलाकों में आवारा कुत्तों द्वारा लोगों को काटने के मामले भी सामने आए हैं। इससे लोगों में भय और चिंता का माहौल है। इस समस्या के समाधान के लिए नगर परिषद से कुत्तों की नसबंदी करने की मांग की थी। लोगों ने उपायुक्त को भी ज्ञापन सौंपा था। इसके बाद उपायुक्त ने नगर परिषद को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद यह अभियान शुरू किया गया है।

पंचकूला से आई इस विशेष टीम में वेटरनरी विशेषज्ञ भी शामिल हैं, जो नसबंदी के बाद आवारा कुत्तों की देखरेख करने सहित उनका उपचार कर रहे हैं। इस टीम का मुख्य कार्य कुत्तों को पकड़ना और उनके नसबंदी संबंधित ऑपरेशन करना है। इसके अलावा नसबंदी के बाद इन कुत्तों को उचित भोजन और दवाइयां भी दी जा रही हैं।शहर में आवारा कुत्तों की संख्या पर लगाम कसने के लिए नगर परिषद ने विशेष अभियान चलाया है। इस दौरान 100 कुत्तों की नसबंदी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पंचकूला से विशेष टीम भी ऊना बुलाई गई है।






Post a Comment

0 Comments

डेंकवां-समून-बालीर सड़क के निर्माण में नियम क्यों है तांक पर