Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांगड़ा एयरपोर्ट परिसर बनेगा यूजर फ्रेंडली

                                                        यूजर फ्रेंडली बनेगा गगल हवाई अड्डा

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

कांगड़ा एयरपोर्ट परिसर को यूजर फ्रेंडली बनाने को लेकर लोकसभा सांसद डॉ. राजीव भारद्वाज ने निर्देश दिए हैं। मंगलवार को धर्मशाला में सांसद भारद्वाज की अध्यक्षता में एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया। 

इसमें डॉ. राजीव भारद्वाज ने एयरपोर्ट परिसर और यहां दी जाने वाली सुविधाओं को पर्यटन के अनुरूप विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।इस दौरान सांसद ने एयरपोर्ट में आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट से प्रमुख गंतव्यों के लिए शटल बस सेवा शुरू करने को कहा। साथ ही हवाईअड्डे के समीप असुरक्षित पेड़ों के कटान को लेकर भी प्रशासन को निर्देश दिए। भारद्वाज ने कहा कि एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था भी एक महत्वपूर्ण पहलू है। 


इसके लिए पूरी तरह से समर्पित उच्च प्रशिक्षित सुरक्षा बल की आवश्यकता है। उन्होंने समिति के माध्यम से एयरपोर्ट में तैनात सुरक्षा बल को हर लिहाज से सक्षम बनाने के लिए सरकार का सहयोग लेने की बात कही। बैठक में एएसपी हितेश लखनपाल, आईएएस प्रोबेशनर डॉ. अंजलि गर्ग, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विनय धीमान, एसडीएम शाहपुर करतार चंद, एसडीएम कांगड़ा इशांत जसवाल, एसडीएम धर्मशाला संजीव भोट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और नामित सदस्य उपस्थित रहे।उपमुख्य सचेतक व विधायक शाहपुर केवल सिंह पठानिया ने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे में आने वाले यात्री क्षेत्र की संस्कृति से परिचित हो सकें, इसके लिए एयरपोर्ट में स्थानीय संस्कृति से जुड़ी वस्तुओं को प्रदर्शित करना चाहिए।


उन्होंने कहा कि हवाईअड्डा परिसर में ‘अवसर’ योजना के तहत जो स्थान स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पादों की बिक्री के लिए दिया जाता है, वहां कांगड़ा पेंटिंग, चंबा रूमाल/थाल और क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति को दर्शाती वस्तुओं का प्रदर्शन और बिक्री होनी चाहिए। कांगड़ा हवाई अड्डे में क्षेत्र के प्रमुख मंदिर, शक्तिपीठ और पर्यटन स्थलों से जुड़े साइनबोर्ड और सूचनापट्ट लगाने की भी बात कही। गगल एयरपोर्ट के निदेशक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट परिसर में अवसर योजना के तहत प्रदर्शनी के लिए उपलब्ध स्थान के लिए आवेदन करने की विंडो अभी खुली है और क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।


बैठक में विधायक धर्मशाला सुधीर शर्मा ने जयपुर, अहमदाबाद, अमृतसर, मुंबई जैसे शहरों से हवाई कनेक्टिविटी स्थापित करने की दिशा में कार्य करने की बात कही। इन शहरों से ही यहां अधिकतम पर्यटक आते हैं, इन क्षेत्रों से हवाई कनेक्टिविटी से क्षेत्र में पर्यटन को लाभ होगा।उपायुक्त कांगड़ा हेमराज बैरवा ने समिति के समक्ष एयरपोर्ट विस्तारीकरण से संबंधित जानकारी रखते हुए कहा कि विस्तारीकरण की जद में आने वाले क्षेत्र और लोगों की आकांक्षाओं का पूरा ध्यान रखते हुए सरकार पूरी गंभीरता से इस दिशा में आगे बढ़ रही है। गगल एयरपोर्ट के नाम बदलने का मामला प्रदेश सरकार के ध्यान में है।

Post a Comment

0 Comments

मंत्रिमंडल की बैठक में ईको टूरिज्म नीति-2017 में संशोधन करने का निर्णय