Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विद्यालय पपरोला में मनाया गया आयोडीन अल्पता विकार निवारण दिवस

                                                   आयोडीन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व

बैजनाथ,रिपोर्ट संसार शर्मा 

आयोडीन अल्पता विकार निवारण दिवस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पपरोला में मनाया गया इस मौके पर खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल जी ने जानकारी देते हुए बताया कि आयोडीन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, हालांकि नमक से आयोडीन की आपूर्ति की जा रही है फ़िर भी इसकी कमी के कारण समस्या अभी भी बनी हुई है 1

आज भी आयोडीन की कमी से होने वाले विकारों से करोड़ों लोग पीड़ित हैं जिनमें गंडमाला एक महत्वपूर्ण विकार है जबकि हमारे देश में ग्वाइटर एक बड़ी समस्या नहीं रह गई है लेकिन इसकी कमी के कारण अन्य विकार अभी भी मौजूद है।गवाईटर के अलावा हाइपोथायरायडिज्म, भाषण दोष, श्रवण दोष, मानसिक बीमारियां,बौनापन, गर्भपात, मृत जन्म,नवजात मृत्यु,नयूरोमसकुलर कमजोरी,क्रेटिनिजम, भैंगापन, सुस्ती, कमजोरी, थकान आदि आयोडीन की कमी के परिणाम है। 


इस मौक़े पर स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने  बताया कि आयोडीन यह थायराइड हार्मोन के शंशलेषण केलिए आवश्यक है। हमारे भोजन में प्रतिदिन 150 माइक्रोग्राम आयोडीन की जरूरत होती है।जीवन भर के लिए एक छोटा चम्मच ही काफी होता है। इसलिए आयोडीन नमक के अलावा अन्य नमक पर प्रतिबंध है। आयोडीन हमें भोजन पानी के अलावा समुद्री मछली या समुद्र के किनारे ‌उगाई जाने वाली सब्जियों से भी प्राप्त होता है।


 हमें नमक खरीदते व उपयोग करते समय एक्सपायरी डेट देखनी चाहिए,पैकट कटा फटा न हो,नमक मसालेदानी में न रखें, बंद कांच के डिब्बे में रखें,गीले चम्मच या गीले हाथ से नमक न निकाले, मसाला तलते समय नमक प्रयोग न करें,खाना पकने के बाद ही नमक प्रयोग करें।इस मौके पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें ने प्रथम स्थान नैंसी ने द्वितीय स्थान अक्षिता व  तृतीय स्थान कशिश ने प्राप्त किया और कंसोलेशन प्राइज जिया, आदित्या व सेजल ने प्राप्त किये विजेताओं को विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया इस मौके पर लैक्चरार श्री संजीव सूद व राकेश शर्मा सहित 100 से ज्यादा छात्र छात्राओं व स्टाफ ने भाग लिया।



Post a Comment

0 Comments

आखिर किस मुद्दे पर पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने जताया कड़ा एतराज