Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कुल्लू की फुंगनीधार पहाड़ी में फंसे तीन विदेशी हेलीकॉप्टर से किए रेस्क्यू

                       बिलिंग से उड़ान भरने वाले तीन विदेशी पैराग्लाइडर कुल्लू की पहाड़ियों से किए रेस्क्यू

बैजनाथ,रिपोर्ट रितेश सूद 

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ बिलिंग से कुल्लू-मनाली आ रहे तीन विदेशी पैराग्लाइडरों को फोजल की बर्फीली पहाड़ी फुंगनीधार से रेस्क्यू किया गया। उन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से भुंतर एयरपोर्ट लाया गया। 

ये विदेशी वीरवार दोपहर बाद 3:00 बजे से यहां फंसे हुए थे। इसमें दो न्यूजीलैंड और एक ब्रिटेन की महिला पैग्लाइडर पायलट शामिल है। तीनों को रेस्क्यू करने के लिए हेलीकॉप्टर को तीन बार चक्कर लगाने पड़े। तीनों अलग-अलग जगहों पर फंसे थे। बताया जा रहा है कि एक पायलट पेड़ में फंस गया, दो बर्फीली पहाड़ी में फंसे हुए थे। इसकी सूचना जिला प्रशासन को वीरवार शाम को मिल गई थी।


शुक्रवार को एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला की निगरानी में रेस्क्यू अभियान सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक चला और तीनों विदेशी पर्यटकों को हेलीकॉप्टर की मदद से भुंतर हवाई अड्डे पर सुरक्षित पहुंचाया गया। सबसे पहले न्यूजीलैंड के माइकल को रेस्क्यू किया गया। उन्हें मेडिकल जांच के लिए कुल्लू अस्पताल लाया। जांच के बाद वे दुरुस्त पाए गए। इसके बाद न्यूजीलैंड के ही ग्रेग को लाया गया जो एक पहाड़ी में चट्टान के नीचे रुके थे। अंत में ब्रिटेन की महिला रॉसी को लाया गया। 


दोनों की पीठ में चोट लगने से अस्पताल में भर्ती किया गया। उनके जरूरी टेस्ट लिए जा रहे हैं।पर्वतारोहण संस्थान मनाली के निदेशक अविनाश नेगी ने कहा कि रेस्क्यू अभियान में मनाली स्थित पर्वतारोहण संस्थान की 10 सदस्यीय टीम भी शामिल रही। इसकी अगुवाई शशिपाल ने की। एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने कहा कि न्यूजीलैंड के माइकल, ब्रिटेन की रॉसी और न्यूजीलैंड के ग्रेग को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया है। हेलीकॉप्टर उत्तराखंड से लाया गया था। इस रेस्क्यू अभियान में इस्राइल के इलिया की भी मदद ली गई।



Post a Comment

0 Comments

आपदा से प्रभावित हुए बेघर लोगों का 29 तारीख को होगा इंतकाल: समकड़िया