Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सुक्खू सरकार ने अपने कार्यकाल के तीसरे बजट की तैयारी की शुरू

                                                  14 अक्तूबर के बाद बैठकों का दौर होगा शुरू

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

सुक्खू सरकार ने अपने कार्यकाल के तीसरे बजट की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। बजट के प्रारूप को तय करने के लिए अगले वित्तीय वर्ष 2025-26 की तैयारी शुरू हो गई है। 

राज्य में 14 अक्तूबर के बाद बैठकों का दौर शुरू होगा। राज्य के सरकारी विभागों को रियल टाइम आंकड़े लाने के निर्देश दिए गए हैं। आगामी वित्त वर्ष के लिए बजट का वार्षिक परिव्यय 800 करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ सकता है।  वित्तीय साल 2024-25 के लिए सरकार की वार्षिक योजना का आकार यानी वार्षिक परिव्यय 9989.49 करोड़ रुपये था।

वर्ष 2023-24 के लिए सरकार की वार्षिक योजना का परिव्यय 9523.82 करोड़ रुपये था और आगे यह 10 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगा। सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू के वित्तीय अनुशासन के निर्देशों के बाद योजना विभाग ने 14 से 22 अक्तूबर तक विभागीय बैठकें बुला ली हैं। योजना सलाहकार बसु सूद ने इस बारे में सभी विभागाध्यक्षों को इन बैठकों का शेड्यूल जारी कर दिया है।

14 अक्तूबर को वन, जल शक्ति, पुलिस, अग्निशमन, गृह रक्षा, सतर्कता, अभियोजन, जेल और फोरेंसिक लैब जुन्गा की बैठकें होंगी। 15 अक्तूबर को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, परिवहन, राजस्व, जनजातीय विकास, 16 अक्तूबर को शहरी विकास, नगर नियोजन, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन, आबकारी एवं कराधान, 18 अक्तूबर को सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, दंत निदेशालय, 19 अक्तूबर को मत्स्य, युवा सेवाएं एवं खेल, श्रम एवं रोजगार, मुद्रण एवं लेखन, सहकारिता, सूचना एवं जनसंपर्क और भाषा एवं संस्कृति विभागों के लिए बैठकें रखी गई हैं। सभी विभागों को आगामी वर्ष के विकास बजट के प्रस्तावों को पूर्व प्रेषित निर्धारित प्रपत्रों पर  भरकर निश्चित तिथि और समयानुसार बैठक में भाग लेने को कहा गया है।






Post a Comment

0 Comments