Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

फोरलेन का कारवां एवं ढांचागत विकास और होगा सुदृढ़

                                            बनखंडी से झलेड़ा तक 15 किलोमीटर मार्ग भी होगा फोरलेन

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

प्रदेश में फोरलेन का कारवां एवं ढांचागत विकास और सुदृढ़ होगा। हरोली विधानसभा के तहत पड़ते होशियारपुर सीमा से सटे बनखंडी से झलेड़ा तक लगभग 15 किलोमीटर मार्ग फोरलेन में तबदील करने की योजना है।

केंद्रीय मंत्रालय की ओर से जिले के मुबारिकपुर से रानीताल कांगड़ा तक प्रस्तावित करीब 53 किलोमीटर फोरलेन के कंसलटेंसी सर्वे की टेंडर प्रक्रिया के साथ बनखंडी फोरलेन के टेंडर को भी समाहित किया गया है। केंद्रीय मंत्रालय एवं एनएचएआई शिमला की ओर से प्रक्रिया के लिए कार्य आगे बढ़ा दिया गया है। बकायदा इसके लिए दस्तावेज भी सबमिट कर दिए गए हैं। 

हाल ही में इसके सर्वे कार्य के लिए केंद्र सरकार ने भी मंजूरी प्रदान की है। जनवरी 2025 में इसके लिए टेंडर विभागीय अधिकारियों की ओर से लगाए जाएंगे। कुल मिलाकर बनखंडी से झलेड़ा और मुबारिकपुर से रानीताल तक करीब 68 किलोमीटर फोरलेन देखने को मिलेगा।हालांकि कंसलटेंसी सर्वे के टेंडर लगने के बाद निर्माण एजेंसी आगे आएगी। एजेंसी ही तय करेगी कि कहां कितना बाजार व सड़क का विस्तारीकरण होना है या फिर हटना है। 

यहां तक फोरलेन निर्माण में कहां और कितने क्षेत्र की आबादी इसकी जद में आएगी। यह सब सर्वे का कार्य हिस्सा है, लेकिन फोरलेन निर्माण होने के बाद यह तय है कि बनखंडी से झलेड़ा तक 15 किलोमीटर का सफर 20 मिनट से आधे मिनटों, तो मुबारिकपुर से रानीताल तक का गाड़ी एवं दोपहिया वाहन में सवा घंटे में तय होने वाला सफर भी एक घंटे से कम मिनटों में संभव हो सकेगा। हालांकि इसके निर्माण पर कितनी लागत आनी है। इसके लिए टेंडर में अवार्ड होने वाली एजेंसी के सर्वे के बाद डीपीआर में स्पष्ट होगा।

फिलहाल फोरलेन के लिए प्रस्तावित इन मार्गों के सर्वे की सूचना के बाद धार्मिक एवं पयर्टन दृष्टि से लोग खुश हैं। इससे धर्मशाला, कांगड़ा व शक्तिपीठ मां चिंतपूर्णी, मां ज्वालाजी जैसे धार्मिक स्थलों तक पहुंच का सफर भी कम हो जाएगा।जनवरी तक बनखंडी से झलेड़ा तक करीब 15 किलोमीटर एवं मुबारिकपुर से रानीताल तक के फोरलेन के लिए सर्वे कंसलटेंसी को टेंडर लगाना प्रस्तावित है। शिमला से विभागीय टीम इसके लिए दस्तावेज आदि को सबमिट कर चुकी है।





Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में