Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पाठशाला धानग में मनाया गया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

                            खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल ने की शिरकत 

बैजनाथ,रिपोर्ट संसार शर्मा 

 विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धानग में खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल  के सौजन्य से मनाया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने छात्र छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 1992 से मनाया जाता है। 

 इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है इस बीमारी से होने वाले भेदभाव,कंलक के बारे में शिक्षित करना और मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए जीवन के सभी पहलुओं में ‌एक स्वस्थ वातावरण स्थापित करना है।
एक व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य एक स्वस्थ परिवार,समाज व राष्ट्र को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इस वर्ष का थीम है कि कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य है। मानसिक स्वास्थ्य व काम के बीच महत्वपूर्ण संबंध है। स्वस्थ कार्य वातावरण, मानसिक कार्य के लिए सुरक्षात्मक कारक के रूप में कार्य कर सकता है इसके विपरित अस्वास्थ्यकर स्थितियां न केवल हमारे स्वास्थ्य एवं उत्पादकता को भी प्रभावित करती है।

मानसिक स्वास्थ्य के चेतावनी संकेत नींद व खाने के पैटर्न में बदलाव, लगातार उदासी, असमाजिक व्यवहार, मनोदशा में बदलाव शामिल हैं। स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य के लिए योगा करें, मेडिटेशन करें, प्रतिदिन व्यायाम करें, पोष्टिक आहार लें,उचित जीवन शैली अपनाएं, भरपूर नींद लें , समाजिक कार्यों में रुचि रखे इस प्रकार हम मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।

इस मौके पर किवज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान कुमारी पल्लवी द्वितीय यशमीन व रितीका व तृतीय स्थान पर रिया कपूर रही, स्वास्थ्य विभाग द्वारा विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया इस मौके पर प्रधानाचार्य श्रीमती निशा रानी जी ने भी इस दिवस के बारे में जानकारी दी।इस मौके  पर  आशा श्रीमती संतोष कुमारी ममता ,सुमन लता जी सहित 135 छात्रों व स्टाफ ने भाग लिया।





Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में