Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धर्मशाला के परिसर में शिशु देखभाल केंद्र का शुभारंभ

                               अब शिक्षा बोर्ड परिसर में होगी महिला कर्मियों के बच्चों की देखभाल

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

 हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के परिसर में शिशु देखभाल केंद्र का शुभारंभ हुआ। इसके शुभारंभ पर उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि शिशु देखभाल केंद्र खुलने से स्कूल शिक्षा बोर्ड के कर्मचारियों को अपने शिशुओं की बेहतर देखरेख की सुविधा मिलेगी। 

इस केंद्र में बच्चों की देखभाल के लिए प्रशिक्षित केयर टेकर भी रखे जाएंगे।उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में कामकाजी महिलाओं एवं श्रमिकों के शिशुओं की उचित देखभाल के लिए पालना केंद्र बनाने के लिए प्लान तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं, ताकि कामकाजी महिलाओं और श्रमिक महिलाओं को किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े और बच्चों की भी सही देखभाल सुनिश्चित हो सके। जिले के प्रत्येक पात्र बच्चे और महिला तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन हर प्रकार के सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है। 


जिला कांगड़ा में महिला एवं बाल विकास विभाग से जुड़ी योजनाओं और सुविधाओं का दायरा बढ़ाने के लिए विभाग को प्रयासरत है।ग्रामीण क्षेत्रों में छह साल से कम आयु के बच्चों के विकास और देखभाल में आंगनबाड़ी केंद्रों की बहुत अहम भूमिका रहती है। आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन का समय दोपहर तक होता है, जिसके कारण कामकाजी महिलाएं और कामगारों के बच्चों की देखभाल के लिए उसके बाद कोई नहीं होता। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि कामकाजी महिलाएं और कामगारों के बच्चों के लिए उसके बाद भी कोई पालना केंद्र उपलब्ध हो, इसके लिए योजना बनानी चाहिए। 


वहीं, स्कूल शिक्षा बोर्ड कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष सुनील शर्मा ने क्रेच सेंटर और आईटी सेंटर के शुभारंभ पर बधाई दी।उपायुक्त हेमराज बैरवा ने स्कूल शिक्षा बोर्ड में आधुनिक आईटी सेंटर का शुभारंभ किया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि स्कूल शिक्षा बोर्ड पूरी तरह से डिजिटाइज्ड हो गया है और विद्यार्थियों को रिजल्ट सहित अन्य डाक्यूमेंट्स की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। स्कूल शिक्षा बोर्ड में आईटी की आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि और भी बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इस अवसर पर उपायुक्त ने स्कूल शिक्षा बोर्ड की कैंटीन का भी शुभारंभ किया। इससे पहले स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव मेजर विशाल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए क्रेच और आईटी सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी दी।




Post a Comment

0 Comments

आपदा से प्रभावित हुए बेघर लोगों का 29 तारीख को होगा इंतकाल: समकड़िया