Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब गाड़ी खड़ी करने के लिए शहर में नहीं भटकना पड़ेगा पर्यटकों को

                                          शिमला पहुंचने से पहले पार्किंग बुक करवा सकेंगे अब सैलानी

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हर साल हिल्स क्वीन शिमला आने वाले हजारों सैलानियों को अब गाड़ी खड़ी करने के लिए शहर में नहीं भटकना पड़ेगा। शहर में पहुंचने से पहले ही सैलानी अपनी गाड़ी के लिए पार्किंग बुक करवा सकेंगे। 

इसके लिए राजधानी में बनी दो पार्किंग को स्मार्ट पार्किंग में बदला जा रहा है। नगर निगम जर्मनी की कोको पार्क कंपनी के साथ मिलकर दिवाली से पहले ही यह नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके तहत पार्किंग की अब ऑनलाइन बुकिंग हो सकेगी। पायलट आधार पर इस सुविधा को शुरू करने के लिए शहर की लिफ्ट और ढली पार्किंग को चिन्हित किया गया है।

लिफ्ट पार्किंग में 700 तो ढली पार्किंग में 150 वाहनों को पार्क करने की सुविधा है। योजना सफल रही तो शहर की बाकी पार्किंग में भी इसे लागू किया जाएगा। ढली और लिफ्ट पार्किंग में जल्द ही सीसीटीवी कैमरों समेत आनलाइन सिस्टम स्थापित होगा। इसके अलावा तारादेवी में बने शहर के प्रवेशद्वार पर भी बड़ी एलईडी स्क्रीन लगेगी। यह स्क्रीन शिमला में बनी इन दोनों पार्किंग से ऑनलाइन जुड़ेगी। इन पार्किंग में कुल कितनी गाड़ियां खड़ी हैं और कितनी पार्किंग खाली है, इसकी सटीक जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। 

ऐसे में चंडीगढ़ से शिमला आने वाले सैलानियों को तारादेवी पहुंचते ही पता चल जाएगा कि शहर में किस पार्किंग में जगह खाली है।तारादेवी में एलईडी स्क्रीन पर खाली पार्किंग की जानकारी मिलने पर इनकी बुकिंग करवाई जा सकेगी। यह बुकिंग और पार्किंग शुल्क भुगतान मोबाइल ऐप से होगा। ऐप की जानकारी भी स्क्रीन पर दी जाएगी। कंपनी इस ऐप को भी तैयार कर रही है। नगर निगम के अनुसार कोको पार्क कंपनी अपने खर्च पर दो पार्किंग में यह प्रोजेक्ट शुरू कर रही है।

 यह कंपनी स्मार्ट पार्किंग की सुविधा लोगों को देती है। शिमला में हर साल हजारों सैलानी पहुंचते हैं। पर्यटन सीजन और वीकेंड पर यहां ज्यादातर पार्किंग फुल रहती है जिससे सैलानियों को भटकना पड़ता है। अब इन्हें स्मार्ट पार्किंग की सुविधा से राहत मिलेगी।शहर की दो पार्किंग को स्मार्ट पार्किंग में बदला जा रहा है। शिमला पहुंचने से पहले ही तारादेवी एंट्री गेट पर सैलानियों को पता लग जाएगा कि शहर में किस पार्किंग में जगह खाली है। ऐप से इनकी बुकिंग करवाई जा सकेगी।





Post a Comment

0 Comments