Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब शीतकालीन स्कूलों में दिसंबर, ग्रीष्मकालीन में जनवरी में नहीं होंगे वार्षिक समारोह

                         प्रिंसिपलों को पढ़ाई प्रभावित न होने के लिए इस बाबत आदेश जारी किए

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में दिसंबर 2024 और ग्रीष्मकालीन स्कूल में जनवरी 2025 से वार्षिक समारोह आयोजित करने पर रोक लगा दी गई है।

 उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी स्कूल प्रिंसिपलों को पढ़ाई प्रभावित न होने के लिए इस बाबत आदेश जारी किए हैं।  डिग्री और संस्कृत कॉलेजों में 15 फरवरी 2024 से पहले वार्षिक समारोह करने हाेंगे। तय तारीखों के बाद स्कूल और कॉलेजों में कोई भी वार्षिक समारोह नहीं हो सकेगा। 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि पूरे वर्ष समारोह आयोजित होने से स्कूल, कॉलेजों में पढ़ाई का माहौल नहीं बन पाता है। इसके चलते समारोह आयोजित करने के लिए समय तय कर दिया गया है। प्रदेश के शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में दिसंबर के दौरान वार्षिक परीक्षाएं होती हैं। 

ऐसे में इन स्कूलों में अब 30 नवंबर से पहले ही वार्षिक समारोह करवाने होंगे। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में फरवरी-मार्च में परीक्षाएं होती हैं। इसके चलते इन स्कूलों में 31 दिसंबर से पहले समारोह करने को कहा गया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि कई स्कूलों में वार्षिक समारोह को परीक्षाओं से कुछ दिन पहले भी करवाया जाता है। 

 इस व्यवस्था को अब बंद करने का समय आ गया है। सभी स्कूल प्रिंसिपलों और हेडमास्टरों को यह तय करना होगा कि निधार्रित तारीख के बाद किसी भी शिक्षण संस्थान में कोई समारोह आयोजित ना हो। उन्होंने कहा कि कॉलेजों में भी 15 फरवरी 2025 से पहले ही समारोह करने होंगे। इसके बाद वार्षिक समारोह के आयोजन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। 





Post a Comment

0 Comments