Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वन मित्र भर्ती के लिए 30 दिसंबर तक आवेदन

                                        2,061 वन मित्र पदों के लिए अब तक 70 हजार आवेदन

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश वन विभाग में वन मित्र भर्ती के लिए 30 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकेगा। जनजातीय क्षेत्रों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी तय की गई है।

 वन मित्र भर्ती में इकलौती बेटी के लिए मेरिट में तीन अतिरिक्त अंक, एससी, एसटी और ओबीसी के लिए दो अंक, एनसीसी, भारत स्काउट एंड गाइड और एनएसएस सहित राष्ट्रीय खेलकूद स्पर्धा में पुरस्कार जीतने वालों को पांच अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान किया गया है। 


वन मित्र के 2,061 पदों के लिए वन विभाग को अब तक करीब 70 हजार आवेदन मिल चुके हैं। छंटनी के बाद आवेदकों को ग्राउंड टेस्ट पास करना होगा। इसके लिए पुरुषों की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर और सीना 79 से 84 सेंटीमीटर, जबकि महिला के लिए ऊंचाई 150 सेंटीमीटर और छाती 74 से 79 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।करनी होगी, जबकि महिला आवेदक को 10 मिनट में 1,500 मीटर दौड़ पूरी करनी पड़ेगी।



 आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तय की गई है। सरकार प्रत्येक माह इन्हें 10 हजार रुपये मानदेय देगी। वन मित्र एक महीने की ड्यूटी के बाद एक दिन के अवकाश के हकदार होंगे। बता दें, वन मित्र भर्ती में अब 10 अंकों का साक्षात्कार नहीं होगा। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस शर्त को हटा दिया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया। कैबिनेट के इस निर्णय के बाद अब जल्द वन मित्रों के 2,061 पद भरने की प्रक्रिया में तेजी आएगी।



 


Post a Comment

0 Comments

मंत्रिमंडल की बैठक में ईको टूरिज्म नीति-2017 में संशोधन करने का निर्णय