Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

24 साल बाद बैचवाइज आधार पर मिली सरकारी नौकरी

                                                            56 टीजीटी का शिक्षक बनने से इंकार

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

बीएड करने के 24 साल बाद बैचवाइज आधार पर मिली सरकारी नौकरी करने से 56 टीजीटी ने मना कर दिया है। कई चयनित शिक्षकों की आयु 52 से 55 वर्ष के बीच हो गई है। अगर ये ज्वाइन करते तो ढाई साल अनुबंध में ही निकल जाते।

 जब तक रेगुलर होने का समय आता, ये रिटायरमेंट के करीब होते। कई सरकारी या निजी क्षेत्रों में बीते कई सालों से एडजस्ट हैं। ऐसे में इन्होंने पद ग्रहण नहीं किया। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने अब पद भरने के लिए वेटिंग लिस्ट वाले अभ्यर्थियों की सूची जारी की है। टीजीटी को 22,860 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। अनुबंध आधार पर टेट पास अभ्यर्थियों की नियुक्तियां की जाएंगी। वेटिंग लिस्ट वालों को दस दिन में पद ग्रहण करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इन शिक्षकों का नौ दिसंबर से एससीईआरटी सोलन में प्रशिक्षण शुरू होगा।


 पद ग्रहण करने के बाद इस 15 दिवसीय प्रशिक्षण में शामिल नहीं होने वालों को भी नियुक्ति नहीं दी जाएगी।प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने बैचवाइज आधार पर चुने 56 नए टीजीटी अभ्यर्थियों के नामों की सूची वीरवार को जारी की है। इनमें 16 टीजीटी आट्रर्स, 29 टीजीटी नॉन मेडिकल, 1 टीजीटी नॉन मेडिकल एक्स सर्विसमैन के परिजनों के कोटे से, 6 टीजीटी मेडिकल और 4 टीजीटी मेडिकल एक्स सर्विसमैन के परिजनों के कोटे से हैं। वर्तमान में टीजीटी नॉन मेडिकल के लिए सामान्य वर्ग में 2002, आर्ट्स में वर्ष 2000 और मेडिकल में 2005 का बीएड बैच चल रहा है। 


ऐसे में अब 2024 में नौकरी मिलना इनको कोई ज्यादा खुशी नहीं दे रहा है। जिन अभ्यर्थियों को अब वेटिंग लिस्ट में शामिल किया गया है, उनमें से भी कई की आयु 50 वर्ष से अधिक है। ऐसे में संभावित है कि इन लोगों में से भी कुछ ही पद ग्रहण करेंगे।शिक्षा निदेशालय ने बीते दिनों 1,023 टीजीटी का बैचवाइज भर्ती के माध्यम से चयन किया था। अक्तूबर-नवंबर 2023 के दौरान इनकी बैचवाइज काउंसलिंग हुई। इसमें टीजीटी आर्ट्स में 496, नॉन मेडिकल में 333 और मेडिकल में 194 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि कई चयनित शिक्षक पहले से ही नौकरी कर रहे हैं, ऐसे में शायद उन्होंने ज्वाइन नहीं किया होगा। निदेशालय ने पद ग्रहण करने के लिए समय सीमा तय की थी।


 इस अवधि में जो पद ग्रहण नहीं करने आए, उनकी जगह अन्य को मौका देने का फैसला लिया गया है।प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने एक्स सर्विसमैन कोटे से 68 टीजीटी भी नियुक्त कर दिए हैं। बैचवाइज आधार पर इनकी नियुक्तियां की गई हैं। दस दिनों के भीतर इन्हें पद ग्रहण करने को कहा गया है। इन्हें भी 22,860 रुपये का वेतन मिलेगा। तय समय के भीतर पद ग्रहण नहीं करने वालों को नौकरी का मौका नहीं मिलेगा। निदेशक आशीष कोहली की ओर से इस बाबत अधिसूचना जारी की गई है।

Post a Comment

0 Comments

टीबी फ्री ग्राम पंचायत सम्मान सामोरह का आयोजन