Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

138 स्पेशल एजुकेटर भर्ती किए जाएंगे

                                               हिमाचल में स्पेशल एजुकेटर के भर्ती नियम अधिसूचित

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी से पांचवीं कक्षा तक पढ़ने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए 138 स्पेशल एजुकेटर भर्ती किए जाएंगे। राजपत्र में भर्ती के संबंधित नियम अधिसूचित कर दिए गए हैं। 21 साल बाद तृतीय श्रेणी पदों पर नियमित आधार पर इन शिक्षकों को भर्ती किया जाएगा।

प्राइमरी में 138 एजुकेटर रखे जाएंगे। राज्य चयन आयोग हमीरपुर भर्ती करेगा। 18 से 45 वर्ष की आयु वाले भर्ती के लिए पात्र होंगे। हिमाचल में वर्ष 2003 के बाद पहली बार तृतीय श्रेणी यानी ग्रुप-सी के पदों पर नियमित आधार पर भर्ती होने जा रही है। 21 साल से आयोग के माध्यम से अनुबंध पर ही भर्तियां हो रही हैं। अब सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद होने जा रही स्पेशल एजुकेटर की भर्ती में पुरानी व्यवस्था बदल दी गई है। भविष्य में भर्ती नियमों में अनुबंध आधार पर नियुक्तियां करने का प्रावधान रखा गया है।


 पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाने वाले 138 स्पेशल एजुकेटरों के लिए 12वीं कक्षा में 50  फीसदी अंक की शैक्षणिक योग्यता रखी गई है। स्पेशल एजुकेटर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने का काम करेंगे। हिमाचल में विशेष आवश्यकता वाले 5,000 से ज्यादा बच्चे पंजीकृत हैं। इन्हें स्पेशल एजुकेटर न होने के कारण सामान्य स्कूलों में ही पढ़ाना पड़ रहा है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की तरफ से इनके लिए अलग से सुंदरनगर में एक सेंटर बनाया गया है।जूनियर ऑफिस असिस्टेंट पोस्ट कोड 903 और 939 में अभ्यर्थियों का परिणाम तैयार कर लिया गया है। 


राज्य चयन आयोग हमीरपुर ने सोमवार से चयनित अभ्यर्थियों को उनकी प्राथमिकता के आधार पर विभागों का आवंटन शुरू कर दिया है। मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों की प्राथमिकता में विभाग आवंटित होंगे।   इन दोनों पोस्ट कोड में हजारों अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा को पास किया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आयोग को दिवाली से पहले छह लंबित पोस्ट कोड के नतीजे घोषित करने के निर्देश दिए हैं।इनमें पोस्ट कोड 939 (जेओए आईटी) के लिए 295 पद, पोस्ट कोड 903 (जेओए आईटी) के लिए 82 पद की परिणाम अहम है। इस परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को विभाग आवंटन में समय लगने की उम्मीद है। दो दर्जन के करीब विभागों में इस दोनों पोस्ट कोड में पद भरे जाने हैं।



  

 अब राज्य आयोग ने विभाग आवंटन का कार्य शुरू कर दिया है। इसके अलावा कॉपी होल्डर के लिए पोस्ट कोड 982, वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर के लिए पोस्ट कोड 992, साइकोलॉजिस्ट के लिए पोस्ट कोड 994 और वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर के लिए पोस्ट कोड 997 में कम ही पद भरे जाने हैं।इन पोस्ट में इक्का दुक्का विभाग ही शामिल हैं। जबकि 903 और 939 में अधिक विभाग शामिल है ऐसे में इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। आयोग के सचिव विक्रम महाजन ने कहा कि आयोग ने दस्तावेजों के मूल्यांकन के बाद विभागों के आवंटन का कार्य शुरू कर दिया गया है। 903 और 939 में दो दर्जन के करीब विभागों में पद भरे जाने हैं। यह मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों की प्राथमिकता पर भरे जा रहे हैं। 


Post a Comment

0 Comments

 ऊना के स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा देवांशी वर्मा का बीसीसीआई में चयन