Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मजदूरों ने मालिकों पर बंधुआ मजदूरी करवाने के आरोप

                                          ईंट भट्ठा मजदूरों ने मालिकों पर लगाए बंधुआ मजदूरी के आरोप

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

ऊना जिले के दो ईंट भट्ठों पर काम करने वाले मजदूरों ने मालिकों पर बंधुआ मजदूरी करवाने के आरोप लगाए हैं। मजदूरों ने बाकायदा अपनी व्यथा सुनाते हुए ईंट भट्ठा मालिकों के खिलाफ ज्ञापन एसडीएम ऊना को सौंपा। 

मजदूरों का कहना है कि ईंट भट्ठों की सीमा पर बिजली के करंट की तार लगाई है, ताकि मजदूर और उनके परिवार यहां से उनकी मर्जी के बिना भाग न सकें।फिलहाल प्रशासन ने शिकायत मिलने के बाद मजदूरों सहित 30 परिवार के सदस्यों का रेस्क्यू किया है। मंगलवार को ऊना पहुंचे तीन मजदूरों ने एसडीएम से भेंट की। सहारनपुर के गुरमीत, पंकज कुमार व अमित ने बताया कि पिछले करीब तीन सप्ताह पहले एक ठेकेदार के माध्यम 12 मजदूर अपने परिवारों सहित जनकौर व रायपुर सहोड़ा के ईंट भट्ठों पर मजदूरी करने आए।

 इस बीच भट्ठा मालिक उन्हें इधर-उधर आने जाने के लिए मना करने लगे। यहां तक कि खाने के लिए समय पर राशन भी नहीं दिया।हालात यहां तक बदतर हो चुके हैं कि बच्चों के बीमार होने पर उन्हें इलाज दिलाने के लिए भी अनुमति नहीं दी जाती। सभी मजदूर कहीं यहां से चले न जाएं, इसे देखते हुए भट्ठा मालिक ने बाउंड्री पर करंट के तार लगा दिए हैं। भट्ठा मालिक को कई बार वापस अपने घर जाने के लिए बोला, लेकिन मालिक ने अनदेखी की। 

मजदूरों ने बताया कि किसी तरह से भट्ठे से भाग निकले हैं, जबकि परिवार के सदस्य वहीं हैं। भट्ठे से जाने के बारे में कहने पर जान से मारने की धमकियां मालिक की ओर से दी जाती हैं। मजदूरों की व्यथा सुनने के बाद एसडीएम ने ऊना पुलिस, लेबर ऑफिसर व नायब तहसीलदार को मौके पर जाकर कार्रवाई के निर्देश दिए। यहां पर टीम ने मजदूरों सहित 30 सदस्यों को वहां से छुड़ाया है।




Post a Comment

0 Comments

मजदूरों ने मालिकों पर बंधुआ मजदूरी करवाने के आरोप