Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पहाड़ से लेकर मैदान तक बरसात का दौर जारी

                                           आगरा में टूटा 85 साल का रिकॉर्ड, दिल्ली भी हुई बेहाल

नोएडा,ब्यूरो रिपोर्ट 

यूपी के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश का दौर जारी रहा। आगरा में 36 घंटे से लगातार जारी बारिश के बीच एक दिन में बारिश का 85 साल का रिकाॅर्ड टूट गया।

 यहां 24 घंटे में 151 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 1939 में एक दिन में सरर्वाधिक 286 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी। हाथरस में 50 घंटे लगातार बारिश जारी है तो अलीगढ़ में 24 घंटे में करीब 258 मिमी बारिश से शहर टापू बन गया। बारिश जनित हादसों में अलग-अलग जगह करीब 32 लोगों की माैत हो गई। वहीं, 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। प्रदेश में अभी तीन दिन और बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

ब्रज क्षेत्र में में पिछले 24 घंटे से भी ज्यादा समय से अनवरत बारिश होने से ब्रज में दर्जनों मकान, दीवारें गिर गईं जिसमें दबकर 17 लोगों की जान चली गई। मरने वालों में दो मासूम और 5 महिलाएं शामिल हैं। कासगंज, फिरोजाबाद जिले के कई इलाकों में 24 घंटे से बिजली सप्लाई ठप है। मथुरा में सड़कें ताल बन गईं और जगह-जगह जाम लगता रहा। अलीगढ़ में 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए। एट में 12 से अधिक मकान गिर गए। फिरोजाबाद में दो लोगों की दबकर जान चली गई। एका क्षेत्र में मकान की दीवार गिरने से कृष्णा देवी की मौत हो गई जबकि तीन बच्चे घायल हो गए।नारखी क्षेत्र में दस हजार हेक्टेयर में मिर्च की फसल जलमग्न हो गई। टूंडला क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक मकानों की दीवारें गिर गई। जसराना के बड़ा गांव निवासी रामब्रेश (51) की दबकर मौत हो गई, जबकि बेटी घायल हो गई।

 अलीगढ़ और हाथरस में 150 से अधिक मकान गिर गए। हाथरस में 35 बिजलीघरों से जुड़े करीब 200 गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। झांसी में 48 घंटों में 200 तो ललितपुर में 140.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। यहां मऊरानीपुर में मकान गिरने से मजदूर की मौत हो गई। श्रावस्ती, सीतापुर में भी दो लोगों की मौत हो गई।अलीगढ़ में नगर निगम की बदइंतजामी से हजारों रेल यात्रियों को भी परेशान होना पड़ा। अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के निकट सुरेंद्र नगर गुरुद्वारा रोड के सामने पानी के तेज बहाव के चलते रेलवे की 15 मीटर लंबी चहारदीवारी भरभरा कर गिर पड़ी। इससे पानी दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर पहुंच गया। जिससे सिग्नल फेल हो गए और करीब ढ़ाई घंटे तक रेलवे ट्रैक प्रभावित रहा।






Post a Comment

0 Comments