Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सेब की पैकिंग के लिए लागू किया यूनिवर्सल कार्टन बागवानों के लिए फायदे का सौदा

                                              यूनिवर्सल कार्टन बना फायदे का सौदा, रिकॉर्ड दाम मिले 

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

प्रदेश सरकार की ओर से सेब की पैकिंग के लिए लागू किया यूनिवर्सल कार्टन बागवानों के लिए फायदे का सौदा साबित हुआ है। 

यूनिवर्सल कार्टन में बागवानों को उपज के रिकॉर्ड दाम मिले हैं। टेलिस्कोपिक कार्टन में ट्रांसर्पोटेशन के दौरान सेब की गुणवत्ता खराब हो जाती थी। इसके चलते नुकसान के डर से खरीदार फसल को ऊंचे दाम नहीं देते थे लेकिन यूनिवर्सल कार्टन से फसल खराब होने की चिंता खत्म हो गई।सरकार ने यूनिवर्सल कार्टन में सेब की पैकिंग के साथ ही यूनिवर्सल पैकेजिंग की भी व्यवस्था की है। 

यूनिवर्सल कार्टन में विशेष मानकों के आधार पर ही सेब पैक करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार आकार, तहों की संख्या, वजन और क्षमता निर्धारित की गई है। इन मानकों के जरिये फलों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है।यूनिवर्सल कार्टन के इस्तेमाल को लेकर बागवानों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम भी किए गए हैं। 

सीजन शुरू होने से पहले पर्याप्त मात्रा में कार्टन की उपलब्धता को लेकर भी आशंका जताई जा रही थी लेकिन सरकार ने कार्टन की उपलब्धता में समस्या पेश नहीं आने दी। स्थानीय स्तर पर कार्टन निर्माण इकाइयों को प्रोत्साहित कर बागवानों को कार्टन उपलब्धता सुनिश्चित करने का प्रयास किया है।बागवानों की आय में वृद्धि और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सल कार्टन लागू किया है। बागवानों के लिए यूनिवर्सल कार्टन फायदे का सौदा साबित हुआ है। 





Post a Comment

0 Comments