Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पेंशनरों को पेंशन के साथ पिछला एरियर भी मिलने की उम्मीद

                                                  करीब 30 हजार पेंशनरों को इसका मिलेगा लाभ 

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनरों को सितंबर की पेंशन के साथ पिछला एरियर भी मिलेगा। इसका लाभ करीब 30 हजार पेंशनरों को होने जा रहा है।

राज्य सरकार के प्रधान सचिव वित्त देवेश कुमार ने इसके कार्यालय आदेश 28 अगस्त को जारी किए, मगर पेंशन देने से संबंधित औपचारिकताओं को इससे पहले पूरा करना होता है तो इसे एक महीने आगे टाल दिया गया था।यह एरियर एक जनवरी 2016 से नए वेतनमान के लागू होने के साथ किए गए पेंशन में संशोधन के समय से दिया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने देहरा में हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में 15 अगस्त को यह घोषणा की थी कि 75 साल से अधिक उम्र वाले पेंशनरों को शेष बचे एरियर का 50 फीसदी चुकता कर दिया जाएगा। यानी इससे पहले पेंशनरों को 55 फीसदी एरियर दिया जा चुका था। अब 45 फीसदी एरियर ही शेष है, जिसे देना बाकी है। 45 फीसदी का 50 प्रतिशत 22.50 फीसदी होगा। इसे देने के बाद 75 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 22.50 फीसदी एरियर देना ही बाकी बचेगा।पेंशनरों को यह पेंशन एरियर के साथ देरी से मिल सकती है।

 पिछले महीने की तरह ही यह 10 तारीख को दी जा सकती है। यानी 75 साल से अधिक आयु के पेंशनरों को बचे हुए एरियर की 22.50 राशि भी इसी 10 तारीख को ही दी जा सकती है। कर्मचारियों को वेतन भी पिछले महीने की तरह ही पांच तारीख को दिया जा सकता है। आर्थिक अनुशासन के तहत ब्याज के तीन करोड़ रुपये की बचत के लिए ऐसा किया जा सकता है। पिछले महीने का भी इस माह की पांच तारीख को वेतन और 10 तारीख को पेंशन दी गई थी।







 



Post a Comment

0 Comments

स्ट्रीट वेंडर्स मामले पर आया नरेश चाैहान और विक्रमादित्य सिंह का बयान