Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राजोल से ठानपुरी तक स्थिति स्पष्ट न होने से लोग असमंजस में

                                     एयरपोर्ट विस्तार की साफ होती तस्वीर पर जमीं फोरलेन की धूल

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

मंडी-पठानकोट फोरलेन के तहत राजोल से ठानपुरी तक स्थिति स्पष्ट न होने से लोग असमंजस में हैं। फोरलेन की धुंधली तस्वीर के कारण गगल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के प्रभावित और इस फोरलेन के दायरे में आने वाले गांवों के लोग अपने घरों और अन्य निर्माण कार्याें को नहीं करवा पा रहे हैं।

उधर, जिला प्रशासन भी एयरपोर्ट विस्तारीकरण की जद में आने वाले कारोबारियों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए तैयार किए जाने वाले व्यावसायिक संस्थानों के निर्माण को लेकर योजना तैयार नहीं कर पा रहा है। जानकारी के अनुसार गगल एयरपोर्ट विस्तारीकरण की प्रक्रिया के तहत प्रभावित पंचायतों के लोगों को नोटिस दिए जा रहे हैं। जिला प्रशासन ने भी प्रभावित परिवारों को बसाने के लिए योजना तैयार कर ली है।

 इस विस्तारीकरण की जद में 700 से अधिक दुकानें भी गिराई जाएंगी। दुकानदारों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शॉपिंग कॉम्पलेक्स बनाए जाने की योजना है।इसके लिए राजोल से ठानपुरी के बीच में इस व्यावसायिक संस्थान का निर्माण किया जाना है, लेकिन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की ओर से इस पेंच के बारे कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की जा रही है। राजोल से ठानपुरी तक फोरलेन निर्माण की स्थिति स्पष्ट न होने से एयरपाेर्ट विस्तारीकरण प्रभावित लोगों में भी असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई है। प्रभावितों में जिनकी जमीन एयरपोर्ट विस्तारीकरण की जद में आने से बच गई है, वे घरों का निर्माण भी शुरू नहीं कर पा रहे हैं। 

लोगों को यही चिंता सता रही है कि फोरलेन की स्थिति स्पष्ट हो जाए, जिससे कि उन्हें फोरलेन निर्माण के कारण फिर से विस्थापन न झेलना पड़े। ऐसे में सनौरा से लेकर पुराना मटौर तक सभी लोग फोरलेन की स्थिति स्पष्ट होने के इंतजार में बैठे हैं।उधर, एडीएम कांगड़ा डाॅ. हरीश गज्जू ने बताया कि राजोल से ठानपुरी तक फोरलेन निर्माण किस क्षेत्र से होकर गुजरेगा, इसको लेकर एनएचएआई से स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा है। फोरलेन के किनारे शॉपिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण भी किया जाना है, जिसमें एयरपोर्ट विस्तारीकरण में प्रभावित होने वाले कारोबारियों को दुकानें उपलब्ध करवाई जानी है। फोरलेन की स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही इसको लेकर भूमि का चयन होना है।




Post a Comment

0 Comments

नेशनल हाईवे पर कराड़ाघाट के पास दरकी पहाड़ी