Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पर्यटन कारोबार पर जुलाई से छाए मंदी के बादल अब छंटने की उम्मीद

                                                     छंटेंगे मंदी के बादल, जब आसमान में उड़ेंगे सैलानी

कुल्लू,ब्यूरो रिपोर्ट 

पर्यटन कारोबार पर जुलाई से छाए मंदी के बादल अब छंटने की उम्मीद है। नीले आसमान में उड़ान भरने के लिए पर्यटक पहुंचना शुरू हो गए हैं। कुल्लू-मनाली में साहसिक गतिविधियां जैसे पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग सोमवार यानी 16 सितंबर से शुरू होने वाली हैं। 

जुलाई महीने से साहसिक गतिविधियों पर रोक लगी थी।इससे जिले में पर्यटन कारोबार मंदा चल रहा था। कुछ होटल, होम स्टे संचालकों ने तो अपने स्टाफ को छुट्टियों पर भेज दिया था। अब पर्यटकों की संख्या बढ़ने से स्टाफ को वापस बुला लिया गया है।अब सैलानी पैराग्लाइडिंग, रिवर क्रॉसिंग, जिप लाइन और रिवर राफ्टिंग आदि का लुत्फ उठा सकेंगे। सोमवार से ये साहसिक गतिविधियां सुचारु रूप से संचालित हो जाएंगी। 

इसके लिए ऑपरेटरों ने तैयारी कर ली है। कुल्लू में सोलंगनाला, डोभी, गड़सा घाटी, पीज आदि पैराग्लाइडिंग स्थल विकसित किए गए हैं।जोखिम हटने के बाद ब्यास की लहरों में फिर से देश-विदेश के सैलानी अठखेलियां कर सकेंगे। रिवर राफ्टिंग साइट पिरड़ी, बबेली, रायसन में एक बार फिर से रौनक देखने को मिलेगी। पर्यटन विभाग ने राफ्टिंग का ट्रायल कर लिया है। साहसिक गतिविधियां शुरू होने से हजारों लोगों का रोजगार खुल जाएगा। 

जिले में 10,000 से अधिक लोग साहसिक खेलों से अपना रोजगार चला रहे हैं। वहीं जिला पर्यटन अधिकारी सुनयना शर्मा ने बताया कि नियमानुसार 16 सितंबर से तमाम साहसिक गतिविधियां शुरू की जा रही हैं। राफ्टिंग का ट्रायल भी सफल रहा है। जो खामियां मिली थीं, उन्हें दूर कर लिया गया है।मनाली में पर्यटकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। होटलों की ऑक्यूपेंसी 20 प्रतिशत के करीब पहुंच रही है। मनाली में हर रोज लगभग 300 छोटे वाहन और 40 वोल्वो बसों में पर्यटक आ रहे हैं। आने वाले दिनों में इस संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है।





Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध