Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

इंद्रूनाग साइट में असुरक्षित व्यवस्थाओं के बीच शुरू हुई पैराग्लाइडिंग

                                                             उड़ान के साथ हवा में उड़े नियम

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

बरसात के चलते दो माह बंद रहने के बाद सोमवार से शुरू हुई पैराग्लाइडिंग गतिविधियों को धर्मशाला के इंद्रूनाग साइट में असुरक्षित व्यवस्थाओं के बीच शुरू कर दिया। 

सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर टेक ऑफ प्वाइंट पर गड्ढों और पत्थरों के बीच ही पैराग्लाइडर उड़ान भरते रहे। इतना ही नहीं, टेंडम फ्लाइट के लिए पहुंचे पर्यटक को चप्पलों में ही आसमान की सैर करवा दी गई। इस साहसिक गतिविधि के लिए निर्धारित किए गए नियमों की दरकिनार कर और साइट पर तैनात मार्शल की मौजूदगी में यह फ्लाइट होती रही।

जिला मुख्यालय के समीपवर्ती इंद्रूनाग पैराग्लाइडिंग साइट पर सोमवार को पैराग्लाइडिंग गतिविधियां शुरू हुई। टेंडम फ्लाइट को शुरू करने से पहले टेक ऑफ साइट पर किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं की गई। बरसात के चलते साइट पर गड्ढे और पत्थर काफी थे। टेक ऑफ के लिए पायलट के साथ बैठे व्यक्ति को कुछ दूरी के लिए दौड़ना पड़ता है। ऐसे में गड्ढे और पत्थर टेक ऑफ साइट पर होने के चलते चोट लगने की संभावना बनी रही। इतना ही नहीं यूपी के एक पर्यटक को चप्पल में ही पायलट अपने साथ उड़ा ले गया।पैराग्लाइडिंग के दौरान पूर्व में हुए हादसों को देखते हुए सरकार ने बाकायदा इसके लिए नियम निर्धारित किए हैं। 

इसमें सभी सुरक्षा बिंदुओं को लेकर साइट पर एक बड़ा बोर्ड भी स्थापित किया गया है। साथ ही पैराग्लाइडिंग गतिविधि पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से मार्शल भी तैनात किया गया है। बावजूद इसके इन सभी नियमों को दरकिनार कर सोमवार को फ्लाइट्स होती रही। टेक ऑफ साइट्स पर मैट भी नहीं बिछाई गई थी।इंद्रूनाग पैराग्लाइडिंग साइट पर सेफ्टी को लेकर कार्य किया जाना है। साइट वन भूमि पर है और एफसीए की क्लीयरेंस के लिए लिखा गया है। सोमवार को पैराग्लाइडिंग गतिविधि शुरू करने से पहले इम्प्रूवमेंट को लेकर पैराग्लाइडिंग एसोसिएशनों की ओर से कोई डिमांड नहीं की गई थी। सोमवार को नियमों को दरकिनार कर फ्लाइट्स हुई हैं तो इस बारे साइट पर तैनात मार्शल से जानकारी ली जाएगी।




Post a Comment

0 Comments