Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बारिश का दौर थमते ही भूस्खलन का दौर शुरू

                                          हिमाचल में आज भी मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर थमते ही भूस्खलन का दौर शुरू हो गया है। कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर कुमारहट्टी-सोलन बाईपास पर 35 फीट डंगा ऊंचा भरभरा कर गिर गया। 

डंगा गिरने के साथ ही पहाड़ी से पत्थर और मलबा भी सड़क पर आ गया। मलबा आने से एक लेन पूरी तरह से बंद हो गई। वहीं, धूल की वजह से और खतरे को देखते हुए 15 मिनट तक दोनों ओर वाहनों की आवाजाही पर ब्रेक लगी रही। उधर, जिला सिरमौर की उपतहसील पझौता के दुर्गम क्षेत्र टालीभुज्जल पंचायत के नौहरा खड्ड के साथ भारी भूस्खलन होने से एक रिहायशी दो मंजिला मकान सहित तीन वाहन भूस्खलन की चपेट में आ गए। दोनों स्थानों पर भूस्खलन होने से कुछ समय के लिए यातायात भी प्रभावित हुआ।

 वहीं, प्रदेशभर में अभी भी बारिश और भूस्खलन से बंद 53 सड़कों पर आवाजाही बहाल नहीं हो पाई है।राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में सोमवार को मौसम साफ रहा। धूप खिली रहने से अधिकतम तापमान में रविवार के मुकाबले दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। मंगलवार को भी मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है। 18 सितंबर को कई क्षेत्रों में बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 19 से 22 सितंबर तक हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं। 

उधर, रविवार रात को बिलासपुर में 100, कुफरी में 35, कसौली में 28, चंबा में 11, सुंदरनगर में 13, धर्मशाला में 6 और शिमला में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। रविवार रात को शिमला में न्यूनतम तापमान 14.5, धर्मशाला में 16.0, ऊना में 19.5, नाहन में 21.1, सोलन में 17.5, मनाली में 12.9, कांगड़ा में 18.9, मंडी में 19.0, बिलासपुर में 19.4 और चंबा में 16.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।इसी माह के अंत तक प्रदेश से दक्षिण पश्चिम मानसून के विदा होने की संभावना जताई गई है। सोमवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में कई दिनों बाद दिन भर धूप खिली। बारिश और चोटियों पर हुई बर्फबारी से बढ़ी ठंडक में सोमवार को कुछ कमी दर्ज हुई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आने वाले दिनों के दौरान बारिश में कमी आने के आसार जताए हैं।




Post a Comment

0 Comments