Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ग्रीन हिमाचल अभियान के तहत दिसंबर में निजी इलेक्ट्रिक बसें पकड़ेगी रफ्तार

                                                 दिसंबर से दो रूटों पर दौड़ेंगी निजी इलेक्ट्रिक बसें

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट

ग्रीन हिमाचल अभियान के तहत जिले में दिसंबर में निजी इलेक्ट्रिक बसें भी दौड़ेंगी। इस प्रक्रिया के तहत देर से ही सही, परिवहन निदेशालय में चयनित किए गए दस संचालकों के दस्तावेज आगामी प्रक्रिया के लिए मंगवा लिए गए हैं। 

काफी समय से यह योजना सिरे नहीं चढ़ पा रही थी लेकिन विभाग ने अब इसे लेकर कवायद तेज कर दी है। जिले में निजी ऑपरेटर भी अब इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेंगे। निजी बस ऑपरेटरों को बसों के रूट आवंटित किए जाएंगे। इस कड़ी में ऊना से चिंतपूर्णी और ऊना से बद्दी के लिए निजी इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए रूट आवंटित होंगे। बसें चलाने के लिए निजी ऑपरेटरों ने ऑनलाइन आवेदन कर रखा था। 

ग्रीन हिमाचल मुहिम के तहत परिवहन विभाग आगामी समय में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना पर कार्य कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ से निजी बस संचालकों को इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए प्रेरित करने को इस योजना का संचालन किया जा रहा है। विभाग पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले दो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करवाएगा। इसके बाद अगर निजी स्तर पर दो से अधिक बसों को चलाने की मांग आती है तो संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है। निजी स्तर पर चलने वाली ये बसें 32 सीटर की होंगी। 

वर्तमान में एचआरटीसी ऊना की तरफ से इलेक्ट्रिक टैक्सी राइड विद प्राइड की सुविधा जिला मुख्यालय में मिल रही है।जिले में निजी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। आवेदन करने वाले दस संचालकों का ब्योरा उच्च अधिकारियों को भेज दिया गया है। उम्मीद है कि दिसंबर तक दो रूटों पर इन बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। ये बसें ऊना से चिंतपूर्णी और ऊना से बद्दी रूटों पर चलेंगी।




Post a Comment

0 Comments