Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बाहरी राज्यों में प्रतिनियुक्ति पर डटे शिक्षकों और गैर शिक्षकों को नोटिस जारी

                       बाहरी राज्यों में डेपुटेशन पर गए शिक्षकों, अधिकारियों का रिकॉर्ड तलब किया

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि बाहरी राज्यों में प्रतिनियुक्ति पर डटे शिक्षकों और गैर शिक्षकों को नोटिस जारी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कई वर्षों से बाहरी राज्यों में डेपुटेशन पर गए शिक्षकों, अधिकारियों का रिकॉर्ड तलब किया है।

 ऐसे शिक्षकों, अधिकारियों को प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों में तैनाती दी जाएगी। विभागीय कामकाज की समीक्षा करते हुए शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने किराए के भवनों में चल रहे कॉलेजों को मर्ज किए गए स्कूलों में शिफ्ट करने के निर्देश दिए।विद्यालयों में वार्षिक समारोह 30 नबंवर से पहले और महाविद्यालयों में वार्षिक समारोह 20 फरवरी तक आयोजित किए जाने का भी फैसला लिया गया। शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन विद्यालयों में छुट्टियों को लेकर अधिकारियों से सुझाव लिए गए।

शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए दृढ़ समर्पित शिक्षक ही अगली बार से एक्सपोजर विजिट पर भेजे जाएं। बैठक में समग्र शिक्षा की ओर से तीसरी, छठी और नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों के राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (नेशनल अचीवमेंट सर्वे) में प्रदर्शन को लेकर प्रस्तुति भी दी गई।शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण एक ऐसा पैमाना है जिसके जरिए विद्यार्थियों के सीखने की उपलब्धियों को लेकर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ठाकुर ने कहा कि हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की मेरिट में आए दसवीं और बारहवीं के मेधावी विद्यार्थियों को देश और विदेश में एक्सपोजर विजिट पर भेजने के लिए मानक तय किए जाएंगे। 

इनमें 20-20 विद्यार्थी दसवीं और बारहवीं और अन्य 10 विद्यार्थी खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों, एनसीसी, एनएसएस और भारत स्काउट्स एंड गाइड से भेजने की सिफारिश की गई है। विद्यार्थियों को सिंगापुर भेजने का विचार है।बैठक में कॉलेजों के शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को शिक्षक पुरस्कार दिए जाने को लेकर मानक तय करने और अधिकतम छात्र संख्या वाले कॉलेजों और विद्यालयों में नए विषय शुरू करने को लेकर भी चर्चा हुई। युक्तिकरण को लेकर भी अधिकारियों ने सुझाव दिए। विद्यालयों में चपरासी-कम-चौकीदार तथा मल्टीटास्क वर्कर की भर्ती पर चर्चा हुई।




Post a Comment

0 Comments