Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचली जापानी फल पर्सिमन की मांग दिल्ली के अलावा मुंबई और बंगलुरू तक बढ़ी

                                                     मुंबई और बंगलुरू में हिमाचली पर्सिमन की मांग

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचली जापानी फल पर्सिमन की मांग दिल्ली के अलावा मुंबई और बंगलुरू तक बढ़ गई है। दिल्ली की आजादपुर फल मंडी में पर्सिमन सेब से महंगा बिक रहा है। इन दिनों मंडियों में सेब जहां औसत 60 से 80 रुपये किलो बिक रहा है, वहीं पर्सिमन 150 से 160 प्रति किलो के दाम पर बिक रहा है।

दिल्ली की आजादपुर फल मंडी में शुक्रवार को पर्सिमन का 10 किलो का बॉक्स 1500 से 1600 रुपये के दाम पर बिका। हिमाचल में शिमला जिले के अलावा कुल्लू और मंडी में पर्सिमन का उत्पादन होता है।हिमाचल में सेब के दाम गिरने के बाद पर्सिमन उत्पादक अच्छी कमाई कर रहे हैं। आर्गेनिक गुणों के चलते दिल की बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए पर्सिमन फायदेमंद माना जाता है इसलिए मंडियों में पर्सिमन की खूब मांग है। केरल, मुंबई और बंगलुरू में पर्सिमन की भारी मांग है। 

हिमाचल से पर्सिमन दिल्ली भेजा जा रहा है और दिल्ली से सीधे केरल, मुंबई और बंगलुरू को लोडिंग हो रही है। खास बात यह है कि सेब के मुकाबले पर्सिमन पैदा करने की लागत और रखरखाव बेहद कम है। पर्सिमन के पेड़ों को सेब की तरह देखभाल की जरूरत नहीं होती। कीट और बीमारियों का भी इसकी फसल पर असर नहीं होता। सिंगल तह के बॉक्स में 7 किलो, डबल तह के बॉक्स में 14 किलो और तीन तह के बॉक्स में करीब 16 किलो की पैकिंग होती है।

 जयंत फ्रूट कंपनी आजादपुर मंडी दिल्ली के संचालक जयंत सोलंकी ने बताया कि शुक्रवार को आजादपुर फल मंडी में 150 से 160 रुपये किलो तक पर्सिमन बिका। महानगरों के माल और बड़े होटलों में पर्सिमन 200 से 250 रुपये किलो तक बिकता है।कुल्लू के भुंतर, औट, सैंज, बंजार, पतलीकूहल में अनार के विकल्प के तौर पर बागवान पर्सिमन के बगीचे तैयार कर रहे हैं। दो साल पहले तक पर्सिमन की बाजार में मांग कम थी इसलिए दाम भी कम मिलते थे, लेकिन अब मांग बढ़ते ही दामों में भी तेजी आई है।





Post a Comment

0 Comments

स्कूल हरेड में तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान जागरूकता कैंप का आयोजन