Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश के 27 शिक्षकों को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार दिए जाएंगे

                                            राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए 27 शिक्षकों की सूची जारी

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के 27 शिक्षकों को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। 5 सितंबर को राजभवन शिमला में आयोजित होने वाले समारोह में सम्मानित होने वाले शिक्षकों के नामों की सूची मंगलवार देर शाम को जारी हुई।  शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल चयनित शिक्षकों को पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे।

प्रदेश के सामान्य क्षेत्रों से 13 और दुर्गम एवं जनजातीय क्षेत्रों से 5 शिक्षक चयनित किए गए हैं।9 शिक्षकों का सरकार ने स्वयं चयन किया है। लाहौल-स्पीति और बिलासपुर जिला से कोई भी शिक्षक राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए पात्र नहीं पाया गया। कांगड़ा-हमीरपुर-ऊना से एक-एक शिक्षक को पुरस्कार मिलेगा। मंडी-शिमला से सबसे अधिक 5-5, सोलन से 4, किन्नौर-सिरमौर से 3-3 शिक्षक और कुल्लू व चंबा जिला से दो-दो शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा। कुल चयनित 27 शिक्षकों में 6 महिलाएं भी शामिल हैं।

प्रदेश में राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कारों का चयन इस बार नई प्रक्रिया के तहत किया गया है। शिक्षा सचिव की अध्यक्षता वाली चयन कमेटी ने साक्षात्कार के आधार पर शिक्षकों को परखा है। इसके अलावा आवेदन करने वाले शिक्षकों के स्कूलों में जाकर भी उनकी उपलब्धियों की जानकारी जुटाई गई। स्कूलों में छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं लेकर शिक्षकों को अंक आवंटित किए गए।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय से जारी सूची के अनुसार सामान्य क्षेत्रों से जोगिंद्रनगर स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. सुनील दत्त, आनी स्कूल के प्रवक्ता कुंदन लाल, सराहन स्कूल के प्रवक्ता संजय कुमार, सुंदरनगर स्कूल के डीपीई डॉ. संजय कुमार, ऊना के ट्यूटी स्कूल के टीजीटी हरदीप सिंह, सुबाथू स्कूल के एलटी नरेश कुमार, सुल्तानपुर स्कूल के एलटी प्रेम सिंह ठाकुर, मंडी के डंगियारा स्कूल के एलटी हेमराज, चकमोह स्कूल के पीईटी सुनील कुमार, सिरमौर के भारंगी स्कूल की जेबीटी मधुबाला, निहरी स्कूल से उपेंद्र कुमार, करसोग से सुरेंद्र कुमार और सोलन के पुंजवीला स्कूल की एचटी भागीरथी शर्मा का चयन राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए किया गया है।




Post a Comment

0 Comments