Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्कूलों में कार्यरत 170 सरप्लस प्रवक्ताओं के तबादले

                                                      स्कूलों में सरप्लस प्रवक्ताओं की संख्या अधिक

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत 170 सरप्लस प्रवक्ताओं के तबादले होंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने आवश्यकता से अधिक नियुक्त प्रवक्ताओं की सूची सरकार को भेज दी है।

जिला मुख्यालयों से सटे स्कूलों में सरप्लस प्रवक्ताओं की संख्या अधिक है। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की मंजूरी के बाद दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में इन्हें भेजा जाएगा। ऐसे स्कूलों की सूची भी बनाई जा रही है, जहां शिक्षकों के पद रिक्त हैं और विद्यार्थियों की संख्या अधिक है।उच्च शिक्षा निदेशालय ने किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिला को छोड़कर शेष दस जिलों के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत सरप्लस प्रवक्ताओं की सूची तैयार की है। 

अंग्रेजी विषय के प्रवक्ताओं की संख्या इनमें सबसे अधिक है। यह प्रवक्ता जिन स्कूलों में सेवाएं दे रहे थे, वहां आवश्यकता से अधिक इस विषय के प्रवक्ता नियुक्त हैं। बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन, सिरमौर और ऊना जिला के कई स्कूलों में अंग्रेजी के अलावा हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र और विज्ञान संकाय के प्रवक्ता भी आवश्यकता से अधिक नियुक्त हैं। अब इन प्रवक्ताओं का युक्तिकरण करने की तैयारी है। कई ऐसे स्कूल भी मिले हैं, जहां संबंधित विषय को पढ़ने वाला एक भी विद्यार्थी नहीं है, जबकि प्रवक्ता तैनात हैं। इस प्रकार के सभी मामलों पर चर्चा करने के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय ने 170 सरप्लस प्रवक्ताओं की सूची तैयार की है।






Post a Comment

0 Comments

तेज रफ्तार ट्रक ने एक वैन को मारी टक्कर