Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बालूगंज क्रॉसिंग में फिर दरक सकती है पहाड़ी

                                             भू-वैज्ञानियों की राय के बाद ही शुरू होगी बहाली

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

राजधानी के बालूगंज में दरक रही पहाड़ी में बड़े पैमाने पर भूस्खलन होने का अंदेशा है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने बंद पड़ी बालूगंज क्रॉसिंग और बालूगंज-विधानसभा सड़कों की बहाली के काम पर भी फिलहाल रोक लगा दी है। 

ऐसे में अगले कई दिन तक लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। मंगलवार देर रात हुए भूस्खलन से बालूगंज विधानसभा सड़क समेत पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा ढहकर निचली ओर बालूगंज क्रॉसिंग सड़क पर पहुंच गया है।उपायुक्त अनुपम कश्यप ने बुधवार सुबह नगर निगम, जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई। इसमें भू-वैज्ञानिकों से भी राय ली गई। बैठक में फैसला लिया कि क्रॉसिंग सड़क से अभी मलबा हटाने का काम शुरू नहीं किया जाएगा। 

यदि ऐसा किया जाता है तो पहाड़ी का एक और बड़ा हिस्सा दरक सकता है। मौके पर भूस्खलन के खतरे को देखते हुए अभी यहां वैकल्पिक यातायात व्यवस्था ही जारी रहेगी। उधर बुधवार दोपहर तक लोक निर्माण विभाग की टीमें मौके से मलबा हटा रही थीं। इन्हें भी काम रोकने के आदेश दिए हैं। बैठक में रिपोर्ट दी गई कि भारी भूस्खलन के कारण दो सड़कें बंद हुई हैं। किसी तरह का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। मौके पर सड़कों को कैसे बहाल करना है, इस पर फैसला लेने के लिए भू-वैज्ञानिकों और विशेष एजेंसियों के अधिकारियों को बुलाया है। यह मौके पर जाकर बताएंगे कि किस तरह से इन सड़कों को बहाल किया जाना है। बैठक के बाद उपायुक्त ने मौके का भी जायजा लिया। 

क्रॉसिंग बाया बालूगंज सड़क बंद होने के कारण इस क्षेत्र में यातायात जाम बढ़ सकता है। ऐसे में जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है कि इस क्षेत्र से कार्यालय और स्कूल आने-जाने वाले और अन्य लोग अपने गंतव्य तक जाने के लिए घर से जल्दी निकलें। भूस्खलन के कारण बिजली के खंभे टूट गए हैं। संचार कंपनियों के फाइबर केबल और पेयजल लाइन को भी नुकसान पहुंचा है। डीसी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को इनका काम करने को कहा है। बुधवार से ही इसका काम शुरू हो गया है। 





Post a Comment

0 Comments

सांप काटे तो तुरंत व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाएं :सीएमओ  डॉ राजेश गुलेरी