Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बाढ़ और भीषण बारिश से प्रदेश में सेब की फसल को भारी नुकसान

                                            शिमला, कुल्लू, मंडी और चंबा में कई जगह बह गए बगीचे

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

बाढ़ और भीषण बारिश से प्रदेश में सेब की फसल को भारी नुकसान हुआ है। शिमला, कुल्लू, मंडी और चंबा जिले में कई जगह सेब के बगीचे बह गए हैं। भारी बारिश और तूफान से सेब से लदे पेड़ों की टहनियां टूट गई हैं और पेड़ों पर लगे सेब बगीचों में बिछ गए हैं।

 मुख्य और संपर्क सड़कों को हुए भारी नुकसान से बागवानों के लिए तैयार फसल मंडियों तक पहुंचाना चुनौती बन गया है। सरकार ने फील्ड अधिकारियों को नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।भारी बारिश से शिमला जिले के रामपुर, रोहड़ू और चौपाल के कई क्षेत्रों में बगीचे ढह गए हैं। रामपुर में फलदार पौधों के जड़ों से उखड़ने के कारण बागवानों को भारी नुकसान हुआ है। कुल्लू जिला के आनी में सेब की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है। रोहड़ू के चिड़गांव में सेब के फलदार पौधों की टहनियां टूट गईं हैं। सेब की तैयार फसल बगीचों में बिछ गई है। मंडी और चंबा जिले में भी सेब की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है।

सेब उत्पादक संघ के प्रदेशाध्यक्ष सोहन सिंह ठाकुर का कहना है कि प्रदेश के सेब उत्पादक क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदा से सेब की फसल को भारी नुकसान हुआ है। सेब की फसल प्रभावित होने से बागवानों को बड़े आर्थिक नुकसान की आशंका है। सरकार को तुरंत नुकसान का आकलन कर बागवानों को राहत देनी चाहिए।संयुक्त किसान मंच के संयोजक हरीश चौहान और सह सचिव संजय चौहान का कहना है कि बगीचों में तैयार फसल मंडियों तक पहुंच सके इसलिए सरकार युद्ध स्तर पर सड़कें बहाल करने का काम शुरू करे।






Post a Comment

0 Comments