Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पैदल गुजर रहा था बुजुर्ग,बैल ने उतारा मौ#त के घाट

                                               सांड ने मा#र डाला बुजुर्ग, धरातल पर व्यवस्था

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

लावारिस मवेशियों से निपटने के लिए भले ही कई अभियान चलाने का दावा किया जाता रहा है लेकिन धरातल पर व्यवस्था आ बैल मुझे मार जैसी है। अब पेखूवेला के केवल कृष्ण (60) को सांड ने पटक-पटक कर मार डाला। केवल मंगलवार रात 8:30 बजे ऊना-संतोषगढ़ सड़क मार्ग पर जनकौर गांव से पैदल गुजर रहे थे।

इसी बीच सांड ने हमला कर दिया। घसीटते हुए सांड खेतों में ले गया और पटक-पटक कर केवल की जान ले ली।यह सब कुछ देख रहे प्रेम पाल ने बचाने की कोशिश की लेकिन सांड ने उन्हें भी लहूलुहान कर दिया। इस घटना में बुजुर्ग की नहीं बल्कि उस सरकारी व्यवस्था की मौत भी हुई है, जिसके तहत मवेशियों को पकड़ने के दावे किए जाते हैं। ऊना जिला में दो साल के भीतर लावारिस पशुओं की टक्कर और हमले से 15 लोगों की मौत हो चुकी है। गंभीर रूप से घायल हुए कई लोग आज भी इसका दंश झेल रहे हैं। जनकौर की घटना को मिलाकर अकेले अगस्त में ही तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

घटना की सूचना मिलने के बाद एएसपी ऊना संजीव भाटिया व थाना प्रभारी मनोज वालिया सहित पुलिस टीम मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना भेज दिया है। पुलिस स्थानीय लोगों से भी पूछताछ कर रही है। पशुपालन विभाग ने हमला करने वाले सांड को काफी मशक्कत के बाद पकड़ लिया है। सांड को गोसदन थालाकलां में छोड़ दिया है। उल्लेखनीय है कि गगरेट, अंब और संतोषगढ़ से जुड़े सड़क मार्गों पर लावारिस मवेशियों की समस्या सबसे अधिक है। जगह-जगह पशुओं के झुंड बने रहते हैं। राहगीरों का पैदल गुजरना मुश्किल हो जाता है।पड़ोसी राज्यों से छोड़े जा रहे लावारिस मवेशी लोगों के लिए काल बने हुए हैं।

खनन माफिया को सुरक्षा देने और एस्कॉर्ट करने में व्यस्त पुलिस की नाक के तले पंजाब और अन्य राज्यों के लोग मवेशियों को छोड़कर मुसीबतों को बढ़ा रहे हैं।लावारिस मवेशियों के कारण कीमती जानें चली गईं। जहां यह समस्या अधिक है, वहां पुलिस ने सड़क मार्गों के आसपास चेतावनी बोर्ड लगाए हैं। इस समस्या का शत प्रतिशत समाधान लोगों की भागीदारी के बिना संभव नहीं है। पहले तो स्वयं आवारा पशुओं काे सड़कों पर न छोड़ें। अगर कोई ऐसा करता नजर आए तो पुलिस को सूचित करें। - राकेश सिंह, पुलिस अधीक्षक ऊना।सांड के हमले से एक व्यक्ति की मौत हुई है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। घायल प्रेम का भी क्षेत्रीय अस्पताल में उपचार करवाया जा रहा है।




Post a Comment

0 Comments

सांप काटे तो तुरंत व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाएं :सीएमओ  डॉ राजेश गुलेरी