Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भूस्खलन की जद में आया पहाड़ी क्षेत्र भरभराकर ढह गया

                                             सड़क-रेन शेल्टर समेत धंस गया बालूगंज का पहाड़ी क्षेत्र

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

राजधानी के बालूगंज क्षेत्र में मंगलवार रात 9:00 बजे भूस्खलन की जद में आया पहाड़ी क्षेत्र भरभराकर ढह गया। इससे बालूगंज-क्रॉसिंग सड़क और विधानसभा-बालूगंज सड़क आवाजाही के लिए पूरी तरह से ठप हो गई है। 

इस क्षेत्र में देररात हुए भूस्खलन से अब पहाड़ी के ऊपर बने केंद्रीय संस्थान एडवांस स्टडी को भी खतरा पैदा हो गया है।मंगलवार को दिन के समय विधानसभा बालूगंज सड़क पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई थीं। भूस्खलन के खतरे को देखते हुए पुलिस रात को भी यहां तैनात थी। रात 9:00 बजे पहाड़ी से पहले पत्थर गिरने लगे। फिर एकाएक पेड़ों समेत पहाड़ी का भारी मलबा निचली ओर बनी क्रॉसिंग सड़क पर आ पहुंचा। तारों में शार्टसर्किट और पत्थर गिरते देख पुलिस ने शिमला चंडीगढ़ सड़क मार्ग पर आवाजाही रोक दी। 

इससे किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है। पुलिस के अनुसार विधानसभा बालूगंज सड़क का आधा हिस्सा पहाड़ी समेत 200 मीटर नीचे क्रॉसिंग सड़क पर पहुंच गया है। क्रॉसिंग सड़क पर बना रेन शेल्टर भी मलबे में दब गया है। अब इस सड़क पर इतना मलबा आ गया है कि अगले कुछ दिन यह यातायात के लिए बंद रहेगी। विधानसभा बालूगंज सड़क भी अगले कई दिन बंद रहने वाली है।पार्षद दिलीप थापा ने बताया कि रात के समय पहाड़ी इलाका सड़क समेत नीचे धंस गया है। वहीं दूसरी तरफ को भूस्खलन के कारण यहां अफरातफरी मची रही। 

लोगों का  कहना है कि पक्के डंगे लगाए जाएं तथा ड्रेन सिस्टम को भी सुधारा जाए। वहीं, रात को भी बालूगंज क्रॉसिंग पर पुलिस कर्मचारी तैनात थे ताकि वाहनों की आवाजाही सुरक्षित तरीके से करवाई जा सके।क्रॉसिंग के पास सड़क पर आए मलबे को हटाने का काम मंगलवार को भी जारी रहा। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता विपिन शर्मा ने बताया कि मौके पर दो जेसीबी मशीनें मलबा हटा रही हैं। यह मलबा उठाने के लिए दस टिपर लगाए हैं। ऐसे में भूस्खलन को देखते हुए ही इस सड़क पर यातायात शुरू करने पर फैसला लिया जाएगा। रात को बालूगंज-चौड़ा मैदान सड़क धंसने के बाद अब बालूगंज-चक्कर मार्ग को बहाल करने में समय लग सकता है।




Post a Comment

0 Comments