Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अलर्ट के बीच कई भागों में भारी बारिश

                                                                 करसोग में एक दिन की छुट्टी

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश के कई भागों में भारी बारिश दर्ज की गई है। करसोग उपमंडल में भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं। कई मार्गों पर आवाजाही ठप है। खराब मौसम के कारण विभिन्न स्थानों पर उत्पन्न स्थितियों और बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत उपमंडल के सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में आज एक दिन की छुट्टी घोषित की गई है।

वहीं समेज में लापता 33 लोगों को खोजने के लिए जारी सर्च अभियान में बारिश बाधा बन गई है। भारी बारिश के कारण यहां बचाव दल फंसा हुआ है। प्रदेश की राजधानी शिमला में भी रात से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। मंगलवार रात को पांवटा साहिब में 116.6, धौलाकुआं 76.5, करसोग 64.2, नाहन 56.1, नारकंडा 44.5, कटौला 44.3, घमरूर 42.8, शिमला 27.8, सोलन 19.0, मंडी 16.2 व चंबा में 14.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के कई भागों में 7 व 10 अगस्त को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। वहीं 8-9 और 11 से 13 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। अलर्ट को देखते हुए लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। 

शिमला शहर में जारी बारिश से कई जगह पेड़ ढह गए हैं। इससे सड़क पर खड़ी गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा है। कई इलाकों में भूस्खलन का खतरा मंडरा गया है। सांगटी, कृष्णानगर, संजौली में बहुमंजिला भवन खतरे की जद में हैं। शिमला में यूएस क्लब के समीप मच्छी वाली कोठी के रास्ते में पेड़ गिर गया। एक गाड़ी क्षतिग्रस्त हुई है। बारिश के बीच मलाणा के लोग हेलीपैड अ के लिए जगह बनाने में जुट गए हैं। ग्रामीणों को अब हेलिकॉप्टर का ही सहारा है। बुधवार को मलाणा के लोग भारी संख्या में हेलीपैड के लिए जगह समतल करने में जुटे रहे। मलाणा में राशन का स्टॉक समाप्त है। बिजली व  पानी की आपूर्ति भी ठप है। 2500 की आबादी वाले मलाणा के लोगों की मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं। मलाणा पंचायत के उप प्रधान रामजी ठाकुर ने कहा कि मलाणा के समीप हेलिकॉप्टर को उतारने के लिए हेलीपैड के लिए जगह बनाई जा रही है।






Post a Comment

0 Comments

 मंत्री चन्द्र कुमार द्वारा उद्घाटन करना क्यों बना चर्चा का विषय