Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सुक्खू ने कहा कि अटल आदर्श विद्यालय नहीं जाएंगे बेचे

                                        पर्याप्त बजट होने पर अन्य पर भी काम किया जाएगा

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि अटल आदर्श विद्यालय नहीं बेचे जाएंगे, न ही योजना का नाम बदला जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से तीन स्कूलों का निर्माण हो रहा है। पर्याप्त बजट होने पर अन्य पर भी काम किया जाएगा। 

कांग्रेस सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम से डे बोर्डिंग स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इन स्कूलों में भी आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार की नीतियों से हिमाचल में शिक्षा का हाल खराब हो गया है। प्रदेश की रैंकिंग 18वें स्थान पर पहुंच गई है। भाजपा विधायकों की नारेबाजी के बीच मुख्यमंत्री ने पुरानी शिक्षा नीति में बदलाव करने का भी एलान किया।भाजपा विधायक विनोद कुमार, विपिन परमार और नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने प्रश्नकाल के दौरान यह मामला उठाया।

 विनोद ने कहा कि जिला मंडी के मढ़ी में अटल आदर्श विद्यालय के लिए 40 करोड़ रुपये दिए गए हैं, जबकि उनके विधानसभा क्षेत्र नाचन के तहत गड़ाहरी में स्कूल के लिए 20 करोड़ ही दिए गए। बजट कम मिलने को लेकर वह कई बार मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से मिले हैं, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। जवाब में शिक्षा मंत्री की जगह राजस्व मंत्री जगत सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि धर्मपुर के मढ़ी स्कूल को 40 करोड़ क्यों मिले, इसका जवाब पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मांगना चाहिए। हमारी सरकार जल्द बजट जारी कर काम पूरा करेगी।विधायक विपिन सिंह परमार ने कहा कि पूर्व सरकार के समय में अटल आदर्श विद्यालय के लिए 28 जगह स्थान चिह्नित हुए थे, लेकिन काम तीन जगह ही शुरू हुआ। 

कहा कि राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल योजना की घोषणा कर अटल आदर्श विद्यालय योजना को ओवरलैप किया जा रहा है। अटल स्कूलों को निजी कंपनियों को भी सौंपने की तैयारी है। कई बड़ी कंपनियों ने स्कूल लेने के लिए विभाग को संपर्क भी किया है। जवाब में मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि अटल योजना पूरी तरह से बोर्डिंग है, जबकि राजीव गांधी योजना डे बोर्डिंग है। सरकार ने कोई भी नाम नहीं बदला है। नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने शिक्षा विभाग का भट्ठा बैठा दिया है। शिक्षण संस्थानों को बेचने के लिए निविदाएं मांग ली गई हैं। पालमपुर विवि की भूमि भी बेचने की तैयारी है। भाजपा सरकार की योजनाओं को बंद करने और नीलाम करने का काम जारी है।




Post a Comment

0 Comments

स्ट्रीट वेंडर्स मामले पर आया नरेश चाैहान और विक्रमादित्य सिंह का बयान