Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

निजी स्कूलों की बसें यातायात नियमों का पूरी तरह से नहीं कर रही पालन

                               ओवर स्पीड और बिना फर्स्ट एड बाक्स के दौड़ रहीं निजी स्कूलों की बसें

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

 जिले के निजी स्कूलों की बसें यातायात नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं कर रही हैं। निजी स्कूलों की अधिकतर बसें ओवर स्पीड दौड़ रही हैं। इसके अलावा कई बसों में न तो फर्स्ट एड बाक्स हैं और न ही कई बसों में सहायक रखे गए हैं। 

यह खुलासा उप शिक्षा निदेशक (उच्चतर) कांगड़ा एवं उप निदेशक निरीक्षण कांगड़ा कंचन ज्योति की ओर से किए गए निजी स्कूल बसों के निरीक्षण से हुआ है। बसों में पाई गई इन खामियों की रिपोर्ट तैयार कर जिलाधीश को आगामी कार्रवाई के लिए भेज दी है।जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से स्कूली बसों के निरीक्षण का अभियान शुरू किया गया है। इस दौरान डिप्टी डायरेक्टर खुद सड़कों पर उतर कर निजी बसों का निरीक्षण कर रही हैं, ताकि स्कूली बसों में पाई जाने वाली खामियों को दूर कर बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ न हो। 

इसी कड़ी में उन्होंने शनिवार को योल, रजियाना, (53 मील) रोड, ज्वाली, नगरोटा सूरियां और रैहन क्षेत्र में चल रहे विभिन्न निजी शिक्षण संस्थानों की बसों का औचक निरीक्षण किया।उन्होंने बताया कि रोड सेफ्टी को लेकर जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया गया है, जिसका कार्य नौनिहालों को ले जाने वाली बसों का रखरखाव ठीक हो, बस में फर्स्ट एड बॉक्स हो, बसों में निर्धारित सीटों से ज्यादा विद्यार्थी न बैठे हों, बसों में बच्चों की उतरने चढ़ने के लिए मदद करने वाला स्टाफ नियुक्त हो और साथ ही ड्राइवर भी लाइसेंसधारी हो और उचित वर्दी में हों। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर बनी रोड सेफ्टी कमेटी के अध्यक्ष जिलाधीश कांगड़ा हैं।

 उन्होंने बताया कि भविष्य में भी इस तरह का निरीक्षण किया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को उचित सुविधा मिले और उन्हें सुरक्षित यात्रा प्राप्त हो। जिन विद्यालयों की बसों का निरीक्षण किया गया है और उनमें खामियां पाई गईं हैं, उसकी रिपोर्ट तैयार कर जिलाधीश कांगड़ा सौंपी जाएगी। इसके अलावा शिक्षा विभाग भी ऐसे लापरवाह स्कूलों के खिलाफ उचित कदम उठाएगा।




Post a Comment

0 Comments