Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला ऊना के निजी अस्पतालों में हिम केयर योजना बंद, ऊना की लग रही दाैड़

                              क्षेत्रीय अस्पताल में रोजाना विभिन्न प्रकार के छह से 10 ऑपरेशन होते हैं

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

 निजी अस्पतालों में हिमकेयर सुविधा बंद होने के बाद अब मरीजों ने उपचार के लिए क्षेत्रीय अस्पताल का रुख करना शुरू कर दिया है, लेकिन क्षेत्रीय अस्पताल में एक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ होने के चलते ऑपरेशन के लिए मरीजों को इंतजार करना पड़ रहा है।

क्षेत्रीय अस्पताल में रोजाना विभिन्न प्रकार के छह से 10 ऑपरेशन होते हैं। इनमें अधिकतर हिमकेयर और आयुष्मान योजनाओं का लाभ लेने वाले मरीज भी शामिल रहते हैं, लेकिन अब निजी अस्पतालों में हिमकेयर योजना बंद होने के चलते मरीज ऑपरेशन के लिए क्षेत्रीय अस्पताल का ही रुख कर रहे हैं। आगामी दिनों में इन मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना है। ऐसे में क्षेत्रीय अस्पताल में एक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ होने से आगामी दिनों में अस्पताल प्रबंधन की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

क्षेत्रीय अस्पताल में जिला भर से मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन भी अस्पताल में किए जाते हैं। अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए लगातार प्रयास भी किए जा रहे हैं। इससे पूर्व निजी अस्पतालों में हिमकेयर सुविधा मिलने के चलते लोग निजी अस्पतालों में भी ऑपरेशन करवाकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे थे, लेकिन अब इन मरीजों के क्षेत्रीय अस्पताल का रुख करना शुरू कर दिया है। क्षेत्रीय अस्पताल में ऑपरेशन के मरीजों की संख्या भी अब बढ़ना शुरू हो गई है। इससे पूर्व क्षेत्रीय अस्पताल में औसतन 5 से 6 मरीजों के विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन होते थे। अब इन ऑपरेशन की संख्या बढ़कर 10 से 12 पहुंच गई है।बता दें कि क्षेत्रीय अस्पताल में एक ही एनेस्थीसिया विशेषज्ञ है। ऐसे में ऑपरेशन से पहले एनेस्थीसिया विशेषज्ञ का होना बेहद आवश्यक होता है। इस दौरान अगर किसी कारणवश एक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ अवकाश पर चला जाए तो अस्पताल में ऑपरेशन होना संभव नहीं हो पाता है। इससे अस्पताल प्रबंधन के साथ-साथ मरीजों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्षेत्रीय अस्पताल में जरनल सर्जरी, ऑर्थो, आंखों, गायनी और ईएनटी से संबंधित ऑपरेशन की सुविधा है।






Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध