Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रेल विकास निगम ने किया भानुपल्ली से पहाड़पुर तक रेल लाइन बिछाने का टेंडर जारी

                                                           अगले साल मार्च तक ट्रेन पहुंचाने का है लक्ष्य

बिलासपुर,ब्यूरो रिपोर्ट 

रेल विकास निगम ने भानुपल्ली से बिलासपुर के पहाड़पुर तक अगले साल मार्च तक ट्रेन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए निगम ने प्रयास तेज कर दिए हैं। पहाड़पुर तक 24 किलोमीटर लंबा ट्रैक बिछाने के लिए रेल विकास निगम ने टेंडर जारी कर दिया है। 

शिवाकृति इंटरनेशनल लिमिटेड ने 84 करोड़ का काम 11 फीसदी कम रेट यानी 74 करोड़ रुपये में लिया है। निगम ने जुलाई में टेंडर खोले थे और दो कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया था।सोमवार को रेल लाइन के ट्रैक के टेंडर से संबंधित अहम बैठक दिल्ली में हुई। इसमें चार सदस्यों ने टेंडर प्रक्रिया पूरी की। कमेटी में संयुक्त महाप्रबंधक रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) जीवन राम शर्मा, संयुक्त महाप्रबंधक अशफाक हुसैन अंसारी, अतिरिक्त महाप्रबंधक रवि प्रकाश गर्ग और इंजीनियर राकेश सभरवाल शामिल रहे। अधिकारियों के अनुसार भानुपल्ली से पहाड़पुर तक करीब 24 किलोमीटर लंबे ट्रैक को बिछाने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।खास बात यह है कि केंद्र से ट्रेन को मार्च 2025 तक पहाड़पुर पहुंचाने का दबाव है।

 केंद्र सरकार चाहती है कि मार्च तक ट्रेन की सुविधा लोगों को मिलना शुरू हो। बता दें कि सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण परियोजना भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन की टनलों में अत्यंत उच्च आवृति का कम्युनिकेशन स्थापित किया जाएगा। इस पर करीब 54 करोड़ खर्च होंगे। सिग्नल और दूरसंचार कार्य के लिए 54 करोड़ का टेंडर निगम ने पहले ही जारी कर दिया है। परियोजना की खास बात होगी कि रेललाइन की टनलों में लाेगों को मोबाइल सुविधा मिलेगी।प्रोजेक्ट की टनलों के अंदर सुरक्षा की दृष्टि से हर 100 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी कैमरा लगेगा। वहीं, 70 मीटर की दूरी पर पीए सिस्टम स्पीकर लगाए जाएंगे। वॉकी टॉकी सेट, इमरजेंसी टेलीफोन, मेंटेनेंस टेलीफोन भी लगाए जाएंगे।






Post a Comment

0 Comments