Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पायलट भर्ती का नतीजा अभी तक घोषित नहीं

                                   नए पद भरने का इंतजाम, जांच के फेर में फंसा हजारों का परिणाम

हमीरपुर,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में नवगठित चयन आयोग के तहत कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) पायलट भर्ती का नतीजा अभी तक घोषित नहीं हो सका है। वहीं, सरकार ने पिछले दो महीनों में विभिन्न विभागों में करीब 2,000 पदों को भरने का निर्णय लिया है।चिंता का विषय यह है कि सैकड़ों पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को हरी झंडी मिल गई है, लेकिन पेपर लीक मामले के कारण भंग आयोग के समय में आयोजित 23 पोस्ट कोड की परीक्षाओं के परिणाम अभी भी अधर में है।

अब हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग को इन 23 पोस्ट कोड की परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने का जिम्मा सौंपा गया है।पेपर लीक मामले की जटिलताएं इस कार्य को और भी कठिन बना रही हैं। राज्य विजिलेंस ने 903 और 939 पोस्ट कोड मामले में दर्ज एफआईआर में नामजद अभ्यर्थियों का ब्योरा मांगा है, ताकि परिणाम घोषित किए जा सकें। इसी प्रकार की औपचारिकताएं अन्य पोस्ट कोड के परिणाम घोषित करने में भी आयोग को अपनानी होंगी। पेपर लीक मामले के कारण हजारों पदों पर नियुक्तियों का इंतजार अब भी जारी है।इस बीच जुलाई और अगस्त में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठकों में टांडा मेडिकल कॉलेज, आईजीएमसी, शिक्षा विभाग, गृह विभाग और पुलिस विभाग में करीब 2000 नए पदों को भरने का निर्णय लिया गया है।

 इन पदों के लिए कैबिनेट से मंजूरी तो मिल गई है, लेकिन नवगठित राज्य चयन आयोग की सीबीटी आधारित भर्ती अभी तक अधर में है।  प्रदेश सरकार ने 30 जुलाई को हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग को विभिन्न श्रेणियों के 21 पोस्ट कोड के दो हजार से विभिन्न श्रेणियों के पदों के परिणाम घोषित करने को स्वीकृति प्रदान की है। इसमें फॉरेंसिक सेवाएं विभाग में लैब असिस्टेंट (बायो एंड सीरोलॉजी) (पोस्ट कोड 961), भू-रिकॉर्ड विभाग में असिस्टेंट कंप्यूटर प्रोग्रामर (पोस्ट कोड 966), तकनीकी शिक्षा एवं व्यवसायिक प्रशिक्षण विभाग में होस्टल अधीक्षक एवं पीटीआई (पोस्ट कोड 968), खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में इंस्पेक्टर लीगल मेटिरियोलॉजी (पोस्ट कोड 969), मत्स्य विभाग में मत्स्य अधिकारी (पोस्ट कोड 978) और मुद्रण एवं स्टेशनरी विभाग में कॉपी होल्डर (पोस्ट कोड 982) के परिणाम सहित धर्मशाला नगर निगम में सफाई सुपरवाइजर (पोस्ट कोड 986), हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग निगम में असिस्टेंट केमिस्ट (पोस्ट कोड 987) व वर्कशॉप इंस्पेक्टर (वेल्डिंग) (पोस्ट कोड 991)  शामिल हैं। 







Post a Comment

0 Comments