Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ढली–कैथलीघाट फोरलेन पर ढली और लंबीधार के बीच बनेगा 820 मीटर लंबा पुल

                                                      लंबीधार और ढली के बीच 820 मीटर लंबा बनेगा पुल

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

ढली–कैथलीघाट फोरलेन पर ढली और लंबीधार के बीच 820 मीटर लंबा पुल बनेगा। यह शिमला शहर का सबसे लंबा पुल होगा। इससे शिमला और आसपास के इलाकों को जोड़ने में मदद मिलेगी। इसे जमीन से 50 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है। इस परियोजना पर लगभग 45 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

यह पुल शिमला के विकास में अहम योगदान देगा। यह पुल 2700 मीटर लंबी लंबीधार सुरंग को ढली से जोड़ेगा। इससे शिमला में यात्रा करना आसान और तेजी से होगा। अभी पुल की नींव बनाने का काम चल रहा है। नींव पूरी होने के बाद ढली और लंबीधार के बीच 16 पिलर लगाए जाएंगे। इसके बाद पुल का ढांचा बनाया जाएगा। इस पुल से शिमला के लोगों और यहां आने वाले पर्यटकों को फायदा होगा। फोरलेन परियोजना के तहत 28.45 किलोमीटर लंबे ढली–कैथलीघाट फोरलेन सड़क पर 3,914.77 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।यह पुल शिमला में यात्रा के समय को कम करेगा और ट्रैफिक की भीड़ को भी कम करने में मदद करेगा। 

पुल से शिमला की भीड़भाड़ वाली सड़कों काे बेहतर विकल्प मिलेगा। इससे शहर में ट्रैफिक की समस्या भी कम होगी। इसके अलावा, यह पुल पर्यटकों के लिए भी एक आकर्षण का केंद्र बनेगा। यहां से घाटियों और पहाड़ों का नजारा बहुत सुंदर दिखाई देगा। हालांकि हिमालय के पहाड़ों में फोरलेन का निर्माण आसान नहीं है। यहां की भौगोलिक स्थिति और मौसम के कारण निर्माण कार्य में कई कठिनाइयां आती हैं। खासकर बारिश के मौसम में भूस्खलन की घटनाएं होती हैं। इससे काम के दौरान सुरक्षा का खास ध्यान रखना पड़ता है। चुनौतियों के बावजूद, काम तेजी से हो रहा है। इसे समय पर पूरा करने की योजना है। यह पुल शिमला और आसपास के क्षेत्रों के विकास में एक बड़ा योगदान देगा। यह न केवल यात्रा को आसान बनाएगा, बल्कि शिमला की सुंदरता का आनंद लेने का भी नया तरीका होगा। 






Post a Comment

0 Comments