Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

समेज में 36, बागीपुल पांच व मंडी के राजबन में सात लोग लापता

                                       हिमाचल में छह जगह बादल फटने से 48 लोग अभी लापता

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में बुधवार मध्यरात्रि भारी बारिश ने कहर बरपाया। छह जगह बादल फटने से भारी तबाही मची है। इस जलप्रलय में अब पांच लोगों की मौत हो गई है, जिनके शव बरामद कर लिए हैं, जबकि 48 लापता हैं।  समेज में 36, बागीपुल पांच व मंडी के राजबन में सात लोग लापता हैं। कुल्लू जिले में नैन सरोवर, भीमडवारी, मलाणा, मंडी में राजबन, चंबा में राजनगर और लाहौल के जाहलमा में बादल फटे। 

रामपुर के समेज में शुक्रवार सुबह 6:00 बजे बचाव अभियान शुरू हुआ। मौके पर इसडीएम रामपुर  निशांत तोमर  बचाव कार्य का निगरानी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू भी कुछ देर में घटना स्थल का दौरा करेंगे। साथ ही स्थानीय लोगों और परिजनों से भी मिलेंगे। बादल फटने से  47 घर, 10 दुकानें, 17 पुल, तीन स्कूल, एक डिस्पेंसरी, बस अड्डा, 30 वाहन, दो बिजली प्रोजेक्ट और एक बांध बह गया। उधर, श्रीखंड महादेव मार्ग पर भीमडवारी में करीब 250 लोग फंसे हुए हैं। ये लोग यात्रा पर निकले थे। वहीं सतलुज नदी में बहकर आने वाले शवों की तलाश के लिए यहां से करीब 85 किलोमीटर दूर सुन्नी-तत्तापानी में की जा रही है।

 इसकी वजह यह है कि सतलुज नदी में बादल फटने और बाढ़ आने से जैसी घटना होने पर 90 फीसदी शव कोल डैम साइट में शिमला-मंडी जिले की सीमा पर स्थित दोगरी गांव के आसपास ही मिलते हैं।  इसको देखते हुए गुरुवार दोपहर से ही जिला पुलिस और प्रशासन की टीमें यहां डैम और नदी का पानी मिलने वाले क्षेत्र में शवों की तलाश में जुट गए हैं। यह अभियान एडीसी शिमला अभिषेक वर्मा की अगुवाई में चलाया जा रहा है।  इसमें डीएसपी अमित ठाकुर समेत 30 से अधिक पुलिस के अधिकारी और कर्मचारियों सहित जिला प्रशासन की टीम भी शामिल हैं।जिला कुल्लू के निरमंड में बुधवार रात 12 बजे नैन सरोवर और भीमडवारी में एकसाथ बादल फटे। इसका पानी बागीपुल, समेज और गानवी की तरफ आया और 30 किमी नीचे तक तबाही मचाई। शिमला-कुल्लू की सीमा पर समेज में खड्ड में आई बाढ़ में 30 मकान बह गए।

 यहां छह बच्चों समेत 36 लोग लापता हैं। इनमें चार प्रवासी, ग्रीनको समेज परियोजना के सात कर्मचारी और 22 स्थानीय लोग शामिल हैं। बाढ़ में 150 पशु भी बह गए। एक स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और दो बिजली प्रोजेक्ट ध्वस्त हो गए। वहीं, दूसरी ओर निरमंड के बागीपुल में बाढ़ से 10 दुकानें, जियालाल का एक रियायशी मकान जिसमें होटल चल रहा था, दो पटवारघर, पार्क की 15 गाड़ियां, बस  अड्डा और 8 पुल बह गए। जियालाल के परिवार के पांच सदस्य और दो नेपाल मूल के व्यक्ति लापता हैं। सात में से दो के शव बरामद हो चुके हैं। वहीं, रामपुर में गानवी खड्ड में आई बाढ़ में पांच घर, तीन गाड़ियां और एक पुल बह गया।




कुल्लू की मणिकर्ण घाटी के मलाणा नाले में बादल फटने से आई बाढ़ में मलाणा पावर प्रोजेक्ट-एक का बांध टूट गया। बलाधी गांव में एक सरकारी स्कूल, दो मंदिर, आठ मकान बह गए। पार्वती नदी में पानी बढ़ने से नदी पर बना पुल बह गया। शॉट स्थित सब्जी मंडी का बहुमंजिला भवन भी धराशायी हो गया है। सैंज में निजी बस और बाइक पार्वती नदी में बह गई।  मंडी के राजबन में बुधवार रात बादल फटने से आए मलबे में दबने से तीन घरों का नामोनिशान मिट गया। इनमें रह रहे 12 लोगों में से तीन की मौत हो गई है, जबकि दो घायल हैं। सात लोग लापता हैं। लापता लोगों में चार बच्चे, दो महिलाएं व एक युवक है। बाढ़ में 12 गाड़ियां बह गईं। थलटूखोड़ ग्रामीण सड़क पर बने तीन पुल और दो घराट बह गए। चंबा की राजनगर पंचायत के रूपणी नाले में 1 बजे बादल फटने से आई बाढ़ में 20 वाहन मलबे में दब गए। 


Post a Comment

0 Comments