Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट

                                           कालका से पांच घंटे में शिमला पहुंचा तीन बोगी वाला ट्रेनसेट

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर बोर्ड ने फिर दो माह बाद ट्रेन सेट (सेल्फ प्रोपेल्ट हाइड्रोलिक मल्टीपल यूनिट) का ट्रायल किया। कालका से लेकर शिमला तक यह ट्रायल किया गया ट्रायल सफल रहा है। खास बात यह है कि पांच घंटे में ट्रेन सेट शिमला पहुंचा है। इसकी रिपोर्ट भी रेलवे बोर्ड ने तैयार की है। वहीं शाम को ट्रेन सेट कालका की ओर रवाना हुआ।

इंजन में आ रही समस्या को अपडेट करने के बाद टीम ने ट्रेन सेट का ट्रायल किया था। जबकि इससे पहले मई माह में हुआ ट्रायल फेल हो गया था। यह ट्रायल शुक्रवार को भी होगा।वीरवार को सुबह 09:20 बजे ट्रेन सेट कालका स्टेशन से रवाना हुआ और 11:40 बजे सोलन रेलवे स्टेशन पहुंचा। यहां पर पांच मिनट रुकने के बाद शिमला की ओर रवाना हुआ और यह दोपहर 2:20 बजे शिमला रेलवे स्टेशन पहुंचा। ट्रायल के दौरान गाड़ी में तकनीकी टीम के करीब 15 सदस्य मौजूद रहे। ट्रेन सेट शाम 4:30 बजे शिमला से कालका की ओर रवाना हुआ। यदि आगामी दिनों में भी ट्रायल सफल होता है तो बोर्ड की ओर से जल्द ही पर्यटकों को ट्रेन सेट की सुविधा दी जाएगी।

गौरतलब है बीते एक वर्ष से ट्रेन सेट के लगभग 10 ट्रायल हो गए हैं। इसमें कुछ ट्रायल इंजन में तकनीकी खराबी और गर्म हो जाने के कारण फेल हो गए हुए। लेकिन बोर्ड ने ट्रायल के लगातार प्रयास किए पहले ट्रेन कोटी तक पहुंचाई। इसके बाद धर्मपुर और सोलन पहुंचाई थी। इसके बाद शिमला का भी एक ट्रायल हुआ था। लेकिन इसके बाद मई माह में फिर ट्रायल करवाया गया जो फेल हो गया। कारण कोटी की चढ़ाई ट्रेन सेट नहीं चढ़ पाया था। इसके बाद इसे अपग्रेड किया गया और अब ट्रायल किया गया है।






Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका