Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

क्या मिल पाएगा हिमाचल को आपदा में हुए नुक्सान का मुआवज़ा ?एक बड़ा सवाल

                        हिमाचल में आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए बजट में मदद का एलान

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश को पिछले साल बरसात में आई आपदा और बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्रीय बजट में वित्तीय मदद जारी करने का एलान किया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वार्षिक बजट प्रस्तुत करते हुए कहा कि गत वर्ष बाढ़ के कारण हिमाचल प्रदेश को भारी नुकसान हुआ था।

इसलिए केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास सहायता के माध्यम से राज्य को पुनर्निर्माण और पुनर्वास के लिए सहायता प्रदान करेगी। इसमें आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों-पुलों भवनों आदि के निर्माण में भी मदद मिलेगी, वहीं आपदा में नुकसान उठाने वाले लोगों को भी इसका लाभ होगा।निर्मला सीतारमण ने असम, उत्तराखंड और सिक्किम में विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन से पूरे राज्य में तबाही मचने पर सहायता प्रदान करने की घोषणा के साथ हिमाचल प्रदेश को भी केंद्रीय मदद देने की बात की। यह उल्लेखनीय है कि पिछले साल बरसात में आई आपदा के दौरान हिमाचल प्रदेश में भारी तबाही हुई थी। राज्य सरकार ने इसकी भरपाई के लिए करीब नौ हजार करोड़ रुपये की सहायता देने की केंद्र सरकार से मांग की थी। 

इसके लिए विशेष राहत पैकेज भी मांगा गया और इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग भी कही थी।नुकसान का जायजा लेने राज्य के दौरे पर आई केंद्रीय टीम ने भी करीब 3000 करोड़ रुपये के नुकसान का प्रारंभिक आकलन कर केंद्र सरकार को दिया था। इसे केंद्रीय राहत मैनुअल के दौरान तैयार किया गया था। प्रदेश सरकार इस मामले को भी उठाती रही कि केंद्र सरकार के आपदा राहत मैनुअल के हिसाब से सही आकलन नहीं हो रहा है। केंद्रीय बजट में यह तो साफ नहीं किया गया है कि राज्य सरकार को वास्तव में कितनी मदद मिलेगी, मगर हिमाचल प्रदेश सरकार के पास केंद्र से नुकसान की भरपाई करने के लिए मदद लेने का एक अच्छा अवसर मिल गया है।






Post a Comment

0 Comments