Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुई फायरिंग

                                                गोलीबारी में रैली में मौजूद एक व्यक्ति की मौत हुई

अमेरिका,ब्यूरो रिपोर्ट 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर फायरिंग हुई है। उनके दाएं कान पर गोली लगी है, लेकिन वे सुरक्षित हैं। उन्हें अस्पताल से छुट्‌टी भी दी जा चुकी है।घटना भारतीय समय के मुताबिक रविवार सुबह 4 बजे की है। तब अमेरिका में शनिवार के शाम करीब 6.30 बज रहे थे। ट्रम्प अमेरिका के पेंसिल्वेनिया राज्य के बटलर शहर में चुनावी रैली कर रहे थे।

ट्रम्प मंच पर आए उन्होंने बोलना शुरू किया- ‘टेक अ लुक एट वॉट हैपंड’…और फायरिंग की आवाज आनी शुरू हुई। चीख-पुकार मचती है, ट्रम्प चौंकते हुए दायां हाथ कान पर रखते हैं और झुक जाते हैं।इस बीच सुरक्षा गार्ड घेरा बना लेते हैं। ट्रम्प खड़े होते हैं, कान और खून से सने चेहरे के साथ दाईं मुट्‌ठी भींचते हुए कुछ कहने की कोशिश करते हैं। फिर गार्ड उन्हें घेरे में लेते हुए कार में लेकर निकल जाते हैं।गोलीबारी में रैली में मौजूद एक व्यक्ति की मौत हुई है। 2 गंभीर रूप से घायल हुए। पेंसिल्वेनिया पुलिस ने बताया कि ट्रम्प पर करीब 400 फीट दूर मौजूद इमारत की छत से फायरिंग की गई। AR-15 राइफल से 8 राउंड गोलियां चलाई गईं।पहले राउंड में 3 और दूसरे राउंड में 5 गोलियां चलीं। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध शूटर मारा गया है। उसकी उम्र 20 साल थी, वो ट्रम्प की ही रिपब्लिकन पार्टी का समर्थक था। अब तक हमले के मकसद की जानकारी नहीं है।राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछली रात मैंने डोनाल्ड ट्रम्प से बात की है। मैं शुक्रगुजार हूं कि वे ठीक हैं और रिकवर कर रहे हैं।

 जिल और मैं ट्रम्प और उनके परिवार के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।बाइडेन ने कहा कि इस रैली में मारे गए व्यक्ति के परिवार के प्रति भी हम अपनी गहरी संवेदनाएं जाहिर करते हैं। वह एक पिता थे, जिन्होंने गोलियों से अपने परिवार को बचाते हुए अपनी जान गंवाई। हम घायलों के जल्द ठीक होने की भी कामना करते हैं।हम सीक्रेट सर्विस एजेंसी, लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी और उन नागरिकों का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने बहादुरी दिखाते हुए लोगों को बचाया। अमेरिका में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। किसी की हत्या की कोशिश करना, उन सभी बातों के खिलाफ है, जिन पर एक राष्ट्र के तौर पर हम यकीन करते हैं। अमेरिका ऐसा नहीं है और हम ऐसी हिंसक घटनाओं को जारी नहीं रहने दे सकते हैं।बाइडेन ने कहा कि इस मामले की जांच अभी शुरुआती चरणों में है। हम ये जानते हैं कि शूटर कौन है, लेकिन हमें अभी इस घटना के मकसद की कोई जानकारी नहीं है। इसलिए मैं सभी से अपील करता हूं कि इस घटना के मकसद को लेकर अपनी थ्योरी न बनाएं। FBI और सीक्रेट सर्विस एजेंसियों को अपना काम करने दें। मैंने निर्देश दिया है कि जांच गहन होनी चाहिए और यह जल्दी से जल्दी पूरी होनी चाहिए। इन्वेस्टिगेटर्स को जांच करने के लिए सभी रिसोर्स मुहैया कराया जाएगा।

ट्रम्प ने कहा कि हम तीन पॉइंट्स पर काम कर रहे हैं। सबसे पहला तो यह कि ट्रम्प पूर्व राष्ट्रपति हैं और राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं, उन्हें पहले से ही सीक्रेट सर्विस की तरफ से सुरक्षा मुहैया कराई गई है। लेकिन, इस हमले के बाद हमारी कोशिश है कि ट्रम्प को और अधिक सुरक्षा दी जाए। इसके लिए सीक्रेट सर्विस को निर्देश दिया गया है।दूसरा यह कि मैंने सीक्रेट सर्विस के डायरेक्टर को निर्देश दिया है कि कल से शुरू होने वाले रिपब्लिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन की सुरक्षा व्यवस्था का अच्छे से जायजा लिया जाए।तीसरा, मैंने कल की पेंसिल्वेनिया रैली की नेशनल सिक्योरिटी का इंडिपेंडेंट रिव्यू कराने का आदेश दिया है, जिससे पता चल सके कि असल में हुआ क्या था। इस रिव्यू के नतीजे हम अमेरिकी लोगों के साथ शेयर करेंगे।बाइडेन ने यह भी कहा कि इस घटना को लेकर मैं आज रात ओवल ऑफिस से भी बयान जारी करूंगा। इस मौके पर हमें एक देश के रूप में एकजुट होना चाहिए और ये दिखाना चाहिए कि हम क्या हैं।





Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध