Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बागवानों का रेड बार्टलेट नाशपाती की ओर बढ़ा रुझान

                                                      दस्तक देने को तैयार रेड बार्टलेट नाशपाती

कुल्लू,ब्यूरो रिपोर्ट 

 नाशपाती की रेड बार्टलेट (नाशपाती) किस्म की तरफ बागवानों का रुझान बढ़ा है। बागवान हर साल नाशपाती की रेड बार्टलेट किस्म लगा रहे हैं। अगले कुछ दिनों में रेड बार्टलेट नाशपाती जल्द ही मंडियों में पहुंचेगी। यह नाशपाती लाल रंग की होती है।

यह देखने में आकर्षक होती है, जिसके चलते व्यापारियों के बीच इसकी खूब मांग रहती है।इस साल कुल्लू जिले में नाशपाती की फसल पिछले साल के मुकाबले अधिक है। पिछले साल 2,624 मीट्रिक टन नाशपाती का उत्पादन हुआ था। इस साल जिले में 3,823 मीट्रिक टन नाशपाती होने का अनुमान है। जिले में सबसे अधिक 2,179 मीट्रिक टन नाशपाती का उत्पादन नग्गर खंड और कुल्लू ब्लॉक में 803 मीट्रिक टन पैदावार की उम्मीद है।इन दिनों मंडियों में हरी नाशपाती ही आ रही है। लाल नाशपाती का तुड़ान अभी शुरू नहीं हुआ है।

बागवान तीर्थ राम, प्यारे लाल और डीणे राम ठाकुर ने कहा कि जिस तरह से कुल्लू में सेंटारोजा, मेरीपोजा, ब्लैक अंबर, फ्रंटियर आदि प्लम तैयार हो रहा है वैसे ही नाशपाती की रेड बार्टलेट किस्म के प्रति भी बागवानों का रुझान बढ़ रहा है। कहा कि कुछ ही दिनों में इसका तुड़ान शुरू हो जाएगा। सबसे आखिर में ठंडी किस्म की नाशपाती का तुड़ान होगा।इस संबंध में भुंतर सब्जी मंडी आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष मानस कुमार सूद ने कहा कि बागवानों को नाशपाती के अभी तक बेहतर दाम मिले हैं। व्यापारियों में नाशपाती की खूब मांग है।






Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका