Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांस्टेबल भर्ती में युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट

                                          पुलिस मुख्यालय की ओर से इसको लेकर अधिसूचना जारी 

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 1,226 पदों पर होने वाली भर्ती में युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट मिलेगी। मंत्रिमंडल की बैठक में लिए फैसले के अनुसार पुलिस मुख्यालय की ओर से इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। कांस्टेबल भर्ती लोकसेवा आयोग के माध्यम से होगी। आयोग को इस बारे में प्रस्ताव भेजा गया है।

अब 18 से 26 वर्ष की उम्र के सामान्य उम्मीदवार, 18 से 28 वर्ष के अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), गोरखा और प्रतिष्ठित खिलाड़ी और 20 से 29 वर्ष की उम्र के होमगार्ड कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्र होंगे। भर्ती में पहली जनवरी 2024 के आधार पर अभ्यर्थियों की आयु सीमा को गिना जाएगा। भर्ती में अब महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया गया है।

 पहले महिलाओं के लिए 25 फीसदी आरक्षण था।बता दें कि कुछ दिन पहले हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कांस्टेबल भर्ती में अभ्यर्थियों को एक बार के लिए अधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट देने का फैसला किया गया था। पिछली पुलिस भर्ती के दौरान पेपर लीक का मामला सामने आया था, ऐसे में इस बार पुलिस विभाग ने भर्ती की परीक्षा लोकसेवा आयोग के माध्यम से कराने का फैसला लिया है। ग्राउंड टेस्ट में इस बार 100 मीटर की दौड़ भी शामिल है। वहीं, पुलिस ट्रेनिंग के बाद चयनित अभ्यर्थियों को चार सप्ताह का कमांडो कोर्स भी करवाया जाएगा।





Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध