Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अर्ली वैरायटी सेब के साथ नाशपाती ने भी दस्तक

                                          सोलन मंडी में टाइडमैन सेब से महंगी बिकी नाशपाती की पेटी

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

फल मंडी सोलन में अर्ली वैरायटी सेब के साथ नाशपाती ने भी दस्तक दे दी है। इसमें नाशपाती टाइडमैन सेब से महंगी बिकी। नाशपाती का एक बॉक्स (20 किलो) 1600 रुपये तक बिका है। जबकि टाइडमैन सेब के 20 किलो के बाॅक्स को 1400 रुपये तक दाम मिले। हालांकि गाला किस्म का सेब 90 रुपये प्रति किलो तक बिका। 

सेब मंडी में सेब और नाशपाती पहुंचने से दोबारा रौनक लौट आई है। हालांकि अभी सिर्फ कुछ इलाकों से ही सेब और नाशपाती की खेप पहुंच रही है। एक सप्ताह बाद सोलन और परवाणू मंडी में आवक बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार अभी सेब की खरीद के लिए आढ़ती भी बहुत कम पहुंच रहे हैं। यहां चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से आढ़ती सेब खरीद के लिए पहुंचते हैं।मंडी में पहले टाइडमैन, स्पर किस्म का सेब मंडी में पहुंच रहा था। लेकिन अब रेड डिलीशियस, गाला किस्म पहुंचना भी शुरू हो गई है। अगस्त में रॉयल सेब पहुंचेगा। वर्तमान में फल मंडी सोलन व परवाणू सेब मंडी में पहुंच रहे सेब का आकार छोटा है। कुछ एक जगह से कच्चा सेब भी पहुंच रहा है। हालांकि बागवानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। उधर, सब्जी मंडी समिति के सचिव रविंद्र शर्मा ने बताया कि सोलन और परवाणू सेब मंडी में शिमला के विभिन्न क्षेत्रों से सेब और नाशपाती आनी शुरू हो गई है।

अभी तक 4,000 बॉक्स सेब के पहुंच चुके हैं। आगामी दिनों में कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। टमाटर के दाम भी स्थिर हैं, 800 से 1400 रुपये तक क्रेट के दाम मिल रहे हैं। उन्होंने बागवानों से अपील की कि वह अपने उत्पाद को ग्रेड कर मंडी पहुंचाएं।जिला शिमला में सेब सीजन ने रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी की भट्ठाकुफर फल मंडी में सोमवार को स्पर सेब की एक पेटी 4,500 रुपये में बिकी। फसल के अच्छे दाम मिलने से बागवान का चेहरा खिल गया। भट्ठाकुफर फल मंडी में जीएसएस शॉप नंबर 27 पर करसोग के केलो धार से छह बॉक्स पहुंचे थे। स्पर किस्म के इस सेब को 225 रुपये प्रतिकिलो तक दाम मिले।

स्पर सेब की खेप लेकर पहुंचे बागवान सोनू जित्तू ने बताया कि पूरे साल फसल तैयार करने में बहुत मेहनत लगती है। इस बार सूखे की मार ने बागवानों की परेशानियों को बढ़ा दिया था। लेकिन अब फसल के बेहतर दाम मिलने के बाद अच्छा सीजन लगने की उम्मीद बढ़ गई है। फल मंडी में ठियोग और करसोग से सेब की खेप लेकर पहुंचे बागवानों ने बताया कि बीते साल  पूरे सेब सीजन में स्पर किस्म को अधिकतम 3,500 रुपये प्रति पेटी तक दाम मिले थे। फार्म के संचालक सुशील ने बताया कि बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष सेब की फसल कम है। इस वर्ष फसल के बेहतर दाम मिल रहे हैं। 





Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका