Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांगड़ा चाय पर भी पड़ी मौसम की मार

                                                        तीन गुना घटा काँगड़ा चाय का उत्पादन 

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट

देश और दुनिया में अपनी पहचान बना चुकी कांगड़ा चाय पर भी मौसम की मार पड़ी है। इस साल अभी तक चाय का उत्पादन तीन गुना तक घट गया है। साल के पहले छह माह में धर्मशाला, पालमपुर, बैजनाथ, बीड़ और चौंतड़ा आदि क्षेत्रों में चाय का उत्पादन डेढ़ लाख किलोग्राम तक ही रह गया है, जो औसतन पांच लाख किलोग्राम तक रहता है। 

वहीं पूरे साल में 10 लाख किलोग्राम से अधिक का उत्पादन होता है। पहले प्रचंड गर्मी और अब बारिश न होने के कारण चाय की नई पत्तियां तैयार नहीं हो पा रही हैं, जिससे कांगड़ा चाय तैयार की जाती है। इस वजह से चाय उत्पादन को बंद भी करना पड़ गया।बात धर्मशाला की करें तो वर्ष 2023 में कांगड़ा चाय उत्पादन में वर्ष 2022 के मुकाबले 25 फीसदी वृद्धि हुई थी। वर्ष 2023 में जुलाई तक धर्मशाला स्थित चाय उद्योग में 65 हजार किलोग्राम चाय का उत्पादन हो चुका था, जबकि इस वर्ष अभी तक 42 हजार किलोग्राम ही चाय उत्पादन ही रह गया है।

 ऐसे में उद्योग प्रबंधन की मानें तो इस बार चाय उत्पादन प्रभावित होगा और नुकसान की भरपाई करना मुश्किल हो जाएगा। कोरोना काल में कांगड़ा चाय का उत्पादन 11 लाख किलोग्राम तक पहुंच गया था, लेकिन इस वर्ष बदलने मौसम के कारण उत्पादन तीन से चाल लाख किलो तक ही पहुंचेगा। इससे कांगड़ा चाय के कारोबार पर भी असर पड़ेगा और चाय उद्योग वालों को भी काफी नुकसान झेलना पड़ेगा।






Post a Comment

0 Comments