Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सोलन में कश्मीर से पहुंचा लहसुन का बीज

                                                                          170 रुपये किलो तक दाम

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

सब्जी मंडी सोलन में कश्मीर से लहसुन का बीज पहुंच गया है। इस बार लहसुन के अच्छे दाम मिलने के बाद बीज के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। इस बार किसानों को लहसुन का बीज 10 रुपये प्रति किलो महंगा मिलेगा। पिछले वर्ष 130 से 160 रुपये दाम थे।इस बार 140 से 170 रुपये तक किसानों को दाम देने होंगे।

 सोलन, सिरमौर, कुल्लू सहित दूसरे जिलों में सितंबर से अक्तूबर के बीच लहसुन की बिजाई का कार्य किया जाता है। सोलन सब्जी मंडी से इन दिनों सिरमौर और सोलन के किसान लहसुन बीज की खरीद भी कर रहे हैं।जिला सोलन में हर वर्ष लहसुन से करोड़ों रुपये का कारोबार होता हैं। सोलन, सिरमौर का लहसुन सोलन मंडी से देश सहित विदेश को भी सप्लाई किया जाता हैं। जिला सोलन के करीब 500 हेक्टेयर भूमि पर लहसुन की पैदावार की जाती है।

कृषि विभाग भी लहसुन का बीज किसानों को वितरित करता है, लेकिन अधिकतर किसान बीज की खरीद बाजार से ही करते हैं।लहसुन में बहुत से औषधीय गुण हैं। अस कारण इसकी मांग पूरे वर्ष रहती हैं। इस वर्ष भी किसानों को लहसुन के अच्छे दाम मिले हैं। लहसुन 250 रुपये प्रति किलो तक भी मंडी में बिका है। सब्जी मंडी सोलन के आढ़ती आशीष ठाकुर, नीरज ठाकुर और अंकुश कंवर ने बताया कि मंडी में लहसुन का बीज पहुंच गया है। किसानों ग्रेड के हिसाब से बीज खरीद रहे हैं।






Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका