Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जमीन में पर्याप्त नमी से सिंचाई की भी नहीं है जरूरत

                                              बारिश से किसानों को राहत, फसलों को मिली संजीवनी

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

जिले में बुधवार देर शाम हुई बारिश के बाद वीरवार सुबह भी हल्की बारिश हुई। यह बारिश फसलों के लिहाज से बेहद लाभकारी साबित होगी। पिछले काफी समय से किसान अच्छी बारिश के इंतजार में थे, लेकिन फसलों के लिहाज से पर्याप्त बारिश नहीं हो पा रही थी। बुधवार को हुई अच्छी बारिश के बाद वीरवार सुबह भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। 

इससे जमीन में पर्याप्त नमी मिली है और आने वाले कुछ दिनों तक फसलों की सिंचाई भी जरूरी नहीं है। अच्छी बारिश से किसानों ने भी राहत की सांस ली है। अब किसान जरूरी कीटनाशकों के छिड़काव और खाद की खरीद करने में जुट गए हैं। जिले में मुख्य तौर पर इस समय मक्की की फसल बीजी गई है। इसके साथ ही हरी सब्जियां भी अच्छी मात्रा में हो रही हैं।किसानों अमनदीप, गुरनाम सिंह, हरविंदर कुमार, तरसेम लाल आदि ने कहा कि इस बार अच्छी बरसात देखने को नहीं मिली है लेकिन बुधवार शाम को लगातार करीब एक घंटा हुई बारिश ने खेतों में पर्याप्त मात्रा में नमी पैदा की है। 

हालांकि, आने वाले दिनों में और बारिश की जरूरत है लेकिन फिलहाल के लिए फसलों को सिंचाई की आवश्यकता नहीं है। किसानों ने कहा कि अब उनका ध्यान फसलों की खरपतवार को हटाने और दवाइयों का छिड़काव करने में है।कृषि विभाग के उपनिदेशक डाॅ. कुलभूषण धीमान ने बताया कि इस समय जिले में सभी फसलें अच्छी वृद्धि कर रही हैं। ऐसे में किसान सावधानी के साथ फसलों की निगरानी करें। बरसात में फसलों को सुंडी का खतरा भी रहता है। ऐसी समस्या नजर आने पर तुरंत जरूरी दवाइयों का छिड़काव करें।






Post a Comment

0 Comments

 लगेज पॉलिसी में किस तरह का हुआ संशोधन