Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल अध्यक्षता विश्व हेपेटाइटिस डे सी, एच बैजनाथ में मनाया गया

 नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ. बारूक ब्लमबर्ग के जन्मदिन पर हर साल 28 जुलाई को इसे मनाया जाता

बैजनाथ,रिपोर्ट संसार शर्मा 

खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल जी की अध्यक्षता विश्व हेपेटाइटिस डे सी, एच बैजनाथ में मनाया गया ।इस मौके पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने बताया कि विश्व हेपेटाइटिस डे में का इतिहास बहुत पुराना है. हालाकि इस दिन को माने की शुरुआत साल 2008 में की गई थी। नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ. बारूक ब्लमबर्ग के जन्मदिन पर हर साल 28 जुलाई को इसे मनाया जाता है। 

डॉ. बारूक ब्लमबर्ग ने ही हेपेटाइटिस वायरस की खोज की थी  इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है. हेपेटाइटिस होने पर व्यक्ति के लिवर में सबसे पहले सूजन आ जाती है और खाना पचाने में भी कई सारी परेशानियों होने लगती है. अगर समय पर इसका इसका इलाज नहीं हुआ तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है. दुनियाभर में हर साल लाखों लोग अपनी जान सिर्फ और सिर्फ हेपेटाइटिस से गवां देते हैं। इस मौके पर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ दिलावर सिंह दियोल जी ने कहा कि हेपेटाइटिस, लिवर को गंभीर रूप से प्रभावित करने वाली संक्रामक बीमारियों में से एक है। मानसून के दिनों में इसका खतरा और भी बढ़ जाता है। बारिश के मौसम में दूषित पानी और भोजन के सेवन के कारण बड़ी संख्या में हेपेटाइटिस संक्रमण के मामलों का निदान किया जाता रहा है।

 हेपेटाइटिस की समस्या लिवर में सूजन का कारण बनती है। संक्रमितों में लिवर डेमैज, लिवर फेलियर, सिरोसिस, लिवर कैंसर या मृत्यु का भी खतरा हो सकता है।. स्वच्छता का ध्यान रखना जरूरी है। हेपेटाइटिस ए और ई जैसे संक्रमण का मुख्य कारण अस्वच्छता को माना जाता है। बरसात हो या कोई भी मौसम हाथ की स्वच्छता बहुत जरूरी है। खाने से पहले, शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद और संभावित रूप से दूषित सतहों को छूने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं। बार-बार मुंह को छूने से बचें। हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखकर हेपेटाइटिस के खतरे को काफी कम किया जा सकता है। पानी उबालकर पिये , ताजा खाना खाये, रेहड़ी या खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थों से परहेज़ रखे। हेपेटाइटिस बी से बचाव के लिए शिशुओं का टीकाकरण अवश्य करवाना चाहिए। इस मौके पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक श्री सुखबीर सिंह जी,सीएच‌ओ श्रीमती पल्लवी शर्मा जी, ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर श्री सुनील कुमार जी सीनियर टीबी सुपरवाइजर श्री रोहित जी सहित 40 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया।






Post a Comment

0 Comments