Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आईएचएम हमीरपुर में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

                                                  पर्यटन की पढ़ाई हमीरपुर में, डिग्री जेएनयू से

हमीरपुर,ब्यूरो रिपोर्ट

होटल, पर्यटन एवं फूड इंडस्ट्री में नौकरी की संभावनाएं तलाश रहे युवाओं के लिए इस क्षेत्र में पढ़ाई करने का सुनहरा मौका है। आईएचएम हमीरपुर में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया पांच अगस्त तक बढ़ाई गई है। राष्ट्रीय स्तर के इस संस्थान में हॉस्पिटेलिटी एंड होटल मैनेजमेंट में बीएससी डिग्री करने वाले विद्यार्थियों को जेएनयू की डिग्री मिलेगी।

दरअसल नेशनल कांउसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी का जेएनयू से पिछले साल सिलेबस एक्सचेंज का एमओयू हुआ है। ऐसे में इस डिग्री कोर्स का सिलेब्स जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की ओर से तय किया गया है। तीन साल के इस डिग्री कोर्स में जेएनयू की ओर से परीक्षाओं के प्रश्र पत्र से लेकर अन्य औपचारिकताएं पूरी होंगी।हालांकि विद्यार्थियों की सभी सेमेस्टर की पढ़ाई और परीक्षा संबंधित आईएचएम में ही होगी। आईएचएम हमीरपुर में डिग्री कोर्स में कुल 120 सीटें हैं। नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी की ओर से करवाई प्रवेश परीक्षा में 90 सीटें भर ली गई हैं।

प्रवेश के द्वितीय चरण में आवेदन की तिथि को बढ़ाया गया है। अब प्रवेश परीक्षा के विद्यार्थियों को तीन अगस्त तक आवेदन करना होगा। इसके लिए विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा हेतु फार्म भरकर संस्थान में जमा करवाना होगा। संस्थान के अकादमिक एचओडी पुनीत बंटा से मोबाइल नंबर 70181-19944 पर संपर्क किया जा सकता है।डिग्री कोर्स में सामान्य वर्ग के विद्यार्थी का बारहवीं कक्षा में 45 फीसदी अंक, एससी और एसटी वर्ग में किसी भी संकाय में 40 फीसदी अंक होना जरूरी है। पांच अगस्त को भी नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से परीक्षा करवाई जाएगी। इसके अलावा दो डिप्लोमा कोर्स भी पांच अगस्त तक प्रवेश लिया जा सकता है। किसी भी संकाय में जमा दो पास विद्यार्थी डे साल के फूड एंड वेवरेज सर्विस के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।


 इस कोर्स में 25 सीटें भरी जाएंगी। जबकि दसवीं पास विद्यार्थी फूड प्रोडक्शन के क्राफ्ट कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। इस कोर्स में 30 सीटें हैं।पिछले कुछ वर्षों में आईएचएम हमीरपुर के विद्यार्थी नामी होटलों के लिए लाखों के सालाना पैकेज पर चयनित हुए है। संस्थान का प्लेसमेंट 100 फीसदी रहा है। संस्थान के विद्यार्थियों को औसतन सालाना पैकेज चार लाख के करीब मिला है। नामी होटलों ओबराय, ताज, रैडिशन ब्लू में विद्यार्थियों को प्लेसमेंट मिली है। संस्थान के अकैडमिक एचओडी पुनील बंटा ने कहा कि विद्यार्थी डिग्री कोर्स में प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए तीन अगस्त तक संस्थान में आवेदन कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स में पांच अगस्त तक ही प्रवेश दिया जाएगा।



Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका